Rahul Bajaj के जीवन से जुड़ी कुछ दिलचस्प बातें, कई पुरस्कारों से किए जा चुके थे सम्मानित

0
687
rahul bajaj
Rahul Bajaj

उद्योगपति Rahul Bajaj का शनिवार को पुणे में 83 वर्ष की आयु में निधन हो गया। बजाज लंबे समय से कैंसर से पीड़ित थे। राहुल बजाज तकरीबन 50 सालों तक Bajaj Group के Chairman थे। राहुल बजाज ने पिछले साल अप्रैल में ही Bajaj Auto के चेयरमैन पद से इस्तीफा दे दिया था। 2001 में उन्हें पद्म भूषण का सम्मान भी मिल चुका है।

FLZAA QXoAEcgoM?format=jpg&name=small

Rahul Bajaj का शुरूआती जीवन

Rahul Bajaj का जन्म 10 जून, 1938 को कोलकाता में हुआ था। राहुल ने अपनी पढ़ाई दिल्ली के St. Stephens College से की। उन्होंने मुंबई की Law University से कानून की डिग्री भी हासिल की थी। MBA की पढ़ाई करने के लिए वो अमेरिका के Harvard Business School गए। उसके बाद 1965 में जब वो लौटकर आए तो Bajaj Auto में काम करना शुरू किया और 1968 में कंपनी के CEO बने।

FLY PO6aMAUD7Rz?format=png&name=small

1965 में संभाला था बजाज ग्रुप का जिम्मा

Rahul Bajaj ने 1965 में Bajaj Group की बागडोर संभाली थी। उनकी अगुआई में Bajaj Auto स्कूटर बेचने वाली देश की प्रमुख कंपनी बन गई। वे 50 साल तक Bajaj Group के चेयरमैन बने रहे। इसके बाद 2005 में राहुल बजाज के बेटे राजीव बजाज को कंपनी की कमान सौंपनी शुरू की और उन्हें कंपनी का Managing Director बनाया गया। उसके बाद धीरे-धीरे Automobile Industry में कंपनी के प्रोडक्ट की मांग घरेलू बाजार के साथ-साथ अंतरराष्ट्रीय बाजार में भी बढ़ गई। Bajaj Group की एक Tagline “You Just Can’t Beat A Bajaj” रही है।

FLZNuv aQAIb 2o?format=png&name=small

कई पुरस्कारों से किए गए हैं सम्मानित

2001 में Rahul Bajaj को उद्योग एवं व्यापार क्षेत्र में पद्म भूषण से सम्मानित किया गया था। उनको ‘Knight Of The National Order Of The Legion Of Owner” नामक फ्रांस के सर्वोच्च नागरिक सम्मान से भी नवाजा गया है। वह 2006 से 2010 के बीच राज्यसभा के सदस्य भी रह चुके थे। 1979-80 और 1999-2000 में दो बार राहुल बजाज Indian Industrial Council (CII) के अध्यक्ष चुने गए । 2017 में भारत के तत्कालीन राष्ट्रपति, Pranab Mukherjee ने उन्हें “Lifetime Achievement” के लिए CII President Award प्रदान किया।

FLZAv YUYAMJyzQ?format=jpg&name=small

Rahul Bajaj का पारिवारिक जीवन

Rahul Bajaj की शादी Rupa Bajaj के साथ हुई थी। उनके बेटे Rajiv Bajaj और Sanjeev Bajaj बेटी का नाम Sunaina है। राहुल बजाज के बाद उनकी कंपनियों को उनके बेटे संभाल रहे हैं। उनकी बेटी सुनैना की शादी Temasek India के पूर्व प्रमुख Manish Kejriwal से हुई है। 2008 में, राहुल बजाज ने Bajaj Auto को तीन इकाइयों में विभाजित किया– Bajaj Auto, Finance Company (Bajaj Finserv Ltd.) और एक होल्डिंग कंपनी।

संबंधित खबरें:

N. Chandrasekaran बने रहेंगे TATA Sons के कार्यकारी अध्यक्ष, 5 साल के लिए बढ़ाया गया कार्यकाल

बजाज समूह के पूर्व अध्यक्ष उद्योगपति Rahul Bajaj का निधन

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here