Punjab Election 2022: चमकौर साहिब सीट पर रहेगी नजर, जानिए इस हाई-प्रोफाइल सीट के बारे में

0
630
Charanjit Singh Channi,Sand Mining Case
Charanjit Singh Channi

Punjab Election 2022: पंजाब के मुख्यमंत्री चरणजीत सिंह चन्नी (Charanjit Singh Channi) विधानसभा चुनाव में दो सीटों से चुनाव लड़ रहे हैं। सीएम चन्नी अपनी वर्तमान सीट चमकौर साहिब (Chamkaur Sahib Vidhan Sabha) के अलावा बरनाला जिले के भदौर से भी विधानसभा चुनाव लड़ रहे हैं। नामांकन दाखिल करने की समय सीमा से ठीक पहले, कांग्रेस ने इसकी घोषणा की थी। चमकौर साहिब निर्वाचन क्षेत्र का वे एक दशक से अधिक समय से प्रतिनिधित्व कर रहे हैं।

20 फरवरी को होने जा रहे चुनावों में कांग्रेस के चरणजीत सिंह चन्‍नी और आम आदमी पार्टी के डॉक्टर चरणजीत सिंह चुनावी समर में आमने सामने होंगे। सीएम चन्‍नी को राज्‍य के पहले दलि‍त मुख्‍यमंत्री के रूप में भी देखा जा रहा है। इस सीट पर अकाली दल ने भी बसपा (BSP) के साथ हुए गठबंधन के हरमोहन संधू को मैदान में उतारा है।

Punjab Election 2022: इस सीट का राजनीतिक इतिहास

चमकौर साहिब से कांग्रेस ने 1985, 1992, 2012 और 2017 के चुनावों में चार बार जीत दर्ज की है। चरणजीत सिंह चन्नी ने 2012 और 2017 के चुनाव कांग्रेस टिकट पर जीते थे तो 2007 का चुनान निर्दलीय जीता था। इस चुनाव में उनको 37,946 (42%) वोट हासिल हुए थे और अकाली दल की चार बार की विधायक और पूर्व कैबिनेट मंत्री सतवंत कौर संधू को दूसरे स्थान पर 36,188 (40%) वोटों पर समेट दिया था। चन्‍नी ने संधू को 1,758 वोटों के अंतराल से हराया था।

CM Charanjit Singh Channi
Charanjit Singh Chann

क्या Charanjit Singh Channi के लिए सुरक्षित सीट है भदौर ?

बता दें कि कांग्रेस ने पिछले 50 वर्षों में केवल एक बार 2012 में सीट जीती है। 2017 में कांग्रेस महज 21 फीसदी वोट पाकर यहां तीसरे नंबर पर रही थी। आप को 45 फीसदी वोट मिले। इसलिए, कांग्रेस को सीट जीतने के लिए बड़े पैमाने पर स्विंग की जरूरत है। यह याद रखना चाहिए कि 2017 के विधानसभा चुनाव में दो सीटों पर लड़ने वाले कांग्रेस के एकमात्र उम्मीदवार पार्टी के सीएम फेस कैप्टन अमरिंदर सिंह थे। उन्होंने पटियाला के अपने पॉकेट बोरो के अलावा तत्कालीन मुख्यमंत्री प्रकाश सिंह बादल की सीट लंबी से चुनाव लड़ा था। दूसरी सीट से चुनाव लड़ने के चन्नी के कुछ कारण कैप्टन के समान हैं।

संबंधित खबरें…

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here