Bihar Teacher Appointment: 42 हजार शिक्षकों को मिलेगा नियुक्ति पत्र, जारी है Document Verification

0
281
11 Children Hostage in Kashmir: बिहार के 11 बच्चे कश्मीर में बनाए बंधक, बिहार सरकार ने छुड़ाने के लिए भेजी टीम

Bihar Teacher Appointment: बिहार में शिक्षक के पदों पर नियुक्ति का इंतजार कर रहे अभ्यर्थियों के लिए खुशखबरी है। बिहार के शिक्षा मंत्री विजय कुमार चौधरी ने 15 फरवरी को बताया कि करीब 42 हजार शिक्षकों को 23 फरवरी, 2022 से नियुक्ति पत्र मिलने शुरू हो जाएंगे। साथ ही, शिक्षकों को विद्यालय भी आवंटित होंगे। इस फैसले को बिहार के सीएम नीतीश कुमार की भी सहमति मिल चुकी है। 

uttar pradesh 6000 primary teachers vacancy 1624185734

Bihar Teacher Appointment: 42,902 अभ्यर्थियों का हुआ चयन

बिहार में Primary Schools में कुल 90,762 पद रिक्त थे। जिसमें नियुक्ति के लिए तीन राउंड की काउंसलिंग कराई गई और कुल 42,902 अभ्यर्थियों का चयन किया गया है। इनमें से 95 प्रतिशत उम्मीदवारों के प्रमाण पत्रों का वेरिफिकेशन किया जा चुका है। बाकी अभ्यर्थियों के प्रमाण पत्रों की भी जांच जल्द ही करा ली जाएगी। इनमें कई उम्मीदवारों के प्रमाण पत्र जाली भी पाए गए हैं। 

Nitish Kumar, CM nitish kumar

Bihar Teacher Appointment: कोर्ट ने स्थगित की नियुक्ति प्रक्रिया

पटना हाईकोर्ट के आदेशानसार शिक्षा विभाग ने राज्य के Secondary-High School में 32 हजार रिक्त पदों पर चल रही नियुक्ति की प्रक्रिया को स्थगित कर दिया है। इसके तहत NIC की वेबसाइट पर चयन सूची प्रकाशित नहीं की जाएगी और न ही नियुक्ति पत्र का वितरण होगा। 2019 के जुलाई से शुरू होने वाली यह प्रक्रिया 17 और 18 फरवरी, 2022 को नियुक्ति पत्र वितरण के बाद समाप्त हो जाती। शिक्षा मंत्री विजय कुमार चौधरी ने कहा, “हम माननीय न्यायालय में अपील दायर करने जा रहे हैं, हम कोर्ट के निर्देशों के पालन को लेकर सजग हैं, साथ ही नियुक्ति पत्र बांटने की इजाजत मांगेंगे।

Patna High Court asked Bihar Government, How do unqualified teachers checked the copies of metrics?

Bihar Teacher Appointment: शिक्षण प्रमाण पत्र गलत होने पर होगी कार्रवाई

शिक्षा मंत्री ने बताया कि अभ्यर्थियों के प्रशिक्षण प्रमाण पत्रों की जांच के लिए विभाग द्वारा एक विशेष टीम का गठन किया गया है। यह टीम अलग- अलग राज्यों में जाकर संबंधित संस्थानों में अभ्यर्थियों के प्रमाण पत्रों का वेरिफिकेशन करेगी। जिन अभ्यर्थियों के प्रमाण पत्र गलत/ झुठे पाए जाएंगे, उन्हें नौकरी से बर्खास्त किया जाएगा और साथ ही उन पर सख्त कानूनी कार्रवाई भी की जाएगी।

संबंधित खबरें: 

Bihar Teaching Recruitment: लंबे समय बाद पूरी होगी शिक्षक बहाली प्रक्रिया, फरवरी में मिलेंगे नियुक्ति-पत्र

REET Paper Leak मामले को लेकर BJP कार्यकर्ताओं का विधानसभा घेराव, कर रहे CBI जांच की मांग

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here