Petrol-Diesel Price: केंद्र सरकार का बड़ा ऐलान,उत्पाद शुल्क में बड़ी कटौती पेट्रोल 9.5 रुपये और डीजल 7 रुपये सस्ता

Petrol-Diesel Price: इस फैसले के बाद अब पेट्रोल 9.5 रुपये सस्ता हो जाएगा। वहीं डीजल भी 7 रुपये सस्ता हो जाएगा। सरकारी खजाने पर करीब 1 लाख करोड़ रुपये सालाना का बोझ पड़ेगा।

0
154
Fuel Price: hindi top news
Fuel Price

Petrol-Diesel Price: केंद्र सरकार ने शनिवार को एक अहम फैसला लेकर आम आदमी को बड़ी राहत दी।लगातार आसमान छूती पेट्रोल और डीजल की कीमतों को नियंत्रित करते हुए उत्पाद शुल्क में बड़ी कटौती करने का फैसला किया है। वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने ट्वीट करते हुए कहा कि पेट्रोल पर उत्पाद शुल्क में 8 रुपये की कटौती की जाएगी और डीजल पर 7 रुपये उत्पाद शुल्क घटाया जाएगा ।

petrol 2
Petrol- Diesel Price

Petrol-Diesel Price: सरकारी खजाने पर 1 लाख करोड़ रुपये सालाना का पड़ेगा बोझ

Petrol-Diesel Price
Petrol-Diesel Price

इस फैसले के बाद अब पेट्रोल 9.5 रुपये सस्ता हो जाएगा। वहीं डीजल भी 7 रुपये सस्ता हो जाएगा। सरकारी खजाने पर करीब 1 लाख करोड़ रुपये सालाना का बोझ पड़ेगा। वहीं दूसरी तरफ पीएम उज्ज्वला योजना के करीब 9 करोड़ लाभार्थियों को गैस सब्सिडी देने का भी फैसला किया है। सरकार ने कहा है कि वह प्रति गैस सिलेंडर 200 रुपये की सब्सिडी देगी। हालांकि इससे सरकार पर सालाना करीब 6100 करोड़ रुपये का बोझ पड़ेगा।

Petrol-Diesel Price: वित्त मंत्री ने राज्यों से की वैट में कटौती करने की अपील

वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने राज्य सरकारों से अपील की है कि वह भी वैट में कटौती करें और जनता को राहत दें। उन्होंने खासतौर पर उन राज्यों को दाम घटाने के लिए कहा है जिन्होंने नवंबर 2021 में वैट में कटौती नहीं की थी।

Petrol-Diesel Price: जानें 21 मई को क्या हैं आपके शहर में पेट्रोल और डीजल के दाम?

शहरपेट्रोलडीजल
दिल्ली104.4196.67
मुंबई115.51105.77
कोलकाता115.1299.83
चेन्नई110.85100.94

(नोट: कीमत प्रति लीटर में दी गईं हैं)

सम्बंधित खबरें

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here