BSE के संबोधन में Paytm के Founder Vijay Shekhar Sharma के आंखों से छलके आंसू, बताई ये वजह

0
379
Founder Vijay Shekhar Sharma

Paytm का आईपीओ बॉम्बे स्टॉक एक्सचेंज (BSE) में लिस्ट हो गया है। पेटीएम के आईपीओ (Paytm IPO) को प्रदर्शन निराशाजनक रहा, इसके बावजूद कंपनी का आईपीओ भारत का सबसे बड़ा आईपीओ साबित हुआ। इस दौरान बीएसई के संबोधन के दौरान विजय शेखर शर्मा (Vijay Shekhar Sharma) के आंखों में आंसू आ गया।

इंजीनियरिंग स्नातक शर्मा ने 2010 में मोबाइल रिचार्ज के लिए एक मंच के रूप में पेटीएम की स्थापना की थी। शर्मा ने पेटीएम को मोबाइल रिचार्जिंग के लिए एक प्लेटफॉर्म के रूप में लॉन्च किया था, लेकिन 2016 के Demonetisation के बाद कंपनी ने तेजी से ग्रोथ किया। एक दशक पहले इसकी शुरुआत के बाद से कंपनी ने बीमा, बैंक जमा, बुकिंग, फ्लाइट सर्विस और फिल्म टिकट जैसी सेवाएं शुरू की हैं। इस साल जून तक 2.2 करोड़ से अधिक व्यापारियों और 33.7 करोड़ उपभोक्ताओं को को सेवाएं दे रहा है।

छोटे से गांव से हैं शर्मा

फोर्ब्स के अनुसार पेटीएम की सफलता ने स्कूल शिक्षक के बेटे विजय शेखर शर्मा को 2.4 बिलियन डॉलर की संपत्ति के साथ अरबपति बना दिया है। इसके आईपीओ ने देश में सैकड़ों नए करोड़पति भी बनाए हैं। शर्मा उत्तर प्रदेश के एक छोटे से गांव के रहने वाले हैं, उन्होंने हिंदी मीडियम से पढ़ाई की है। एक सामान्य बैकग्राउंड से आने के बाद देश का सबसे बड़ा आईपीओ लाना किसी सपने जैसा है ।

इसे भी पढ़ें: 

प्राइवेट नौकरी करने वालों के लिए बेहतरीन है Employee Pension Scheme, जानिए यहां विस्तार से

एक छोटी सी Savings बुढ़ापे में देगी बड़ी राहत, जानिए यहां 6 Pension Schemes के बारे में

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here