Telangana Election Result 2023: कांग्रेस ने पलट दिया KCR का गेम, जाने पल-पल के ताजा अपडेट्स..

0
86

Telangana Election Result 2023 Live: तेलंगाना में विधानसभा चुनाव के बाद अब नतीजे की बारी है। रविवार (3 दिसंबर) को मतगणना हो रही है। एग्जिट पोल्स में कांग्रेस राज्य की सबसे बड़ी पार्टी बनती दिख रही है । हालांकि बीआरएस के नेताओं ने भरोसा जताते हुए कहा है कि तेलंगाना में उनकी ही सरकार बनने जा रही है।

तेलंगाना में कुल 119 विधानसभा सीटों के नतीजे आ रहे हैं। तेलंगाना में बीजेपी की प्रतिष्ठा दांव पर लगी है। ये इसलिए भी जरूरी है कि हाल ही कर्नाटक चुनाव में बीजेपी को शिकस्त मिली थी। मुख्यमंत्री के. चंद्रशेखर राव ने गजवेल और कामारेड्डी विधानसभा से चुनाव लड़ा है। वहीं कांग्रेस के तेलंगाना अध्यक्ष रेवंथ रेड्डी भी इसी सीट से चुनाव में उतरे थे। आज दोनों दिग्गज नेताओं के भाग्य का फैसला ईवीएम खुलते ही सामने आ जाएगा।

FotoJet 44 1
Telangana Election Result 2023 Live

CM केसीआर को हराने के बाद बीजेपी उम्मीदवार को बयान

कामारेड्डी सीट से निवर्तमान मुख्यमंत्री के चंद्रशेखर राव और राज्य कांग्रेस प्रमुख रेवंत रेड्डी को हराने के बाद बीजेपी नेता कटिपल्ली वेंकट रमण रेड्डी ने कहा, “मैंने उन दोनों को सामान्य उम्मीदवारों के रूप में लिया था. लोगों ने मुझे बहुत समर्थन दिया है और यही कारण है कि मैं जीत गया. मैं कामारेड्डी से विधायक बना हूं. मैं कहना चाहता हूं कि मैं सिर्फ 65,000 मतदाताओं का विधायक नहीं हूं, बल्कि मैं 4 लाख लोगों का विधायक हूं.”

कांग्रेस ने पलट दिया KCR का Game

देश के दक्षिणी राज्य तेलंगाना में केसीआर को पहली बार सत्ता से बाहर रहना होगा। तेलंगाना विधानसभा चुनाव 2023 के रुझानों में कांग्रेस सबसे बड़ी पार्टी बनकर सामने आई है और राज्य में सरकार बनाने की ओर अग्रसर है। इस बार कांग्रेस की सरकार राज्य में बनने जा रही है। तेलंगाना में कांग्रेस की जीत पर राहुल गांधी का बयान सामने आया है। उन्होंने कहा कि तेलंगाना के लोगों को मेरा बहुत धन्यवाद – प्रजालु तेलंगाना बनाने का वादा हम ज़रूर पूरा करेंगे। सभी कार्यकर्ताओं को उनकी मेहनत और समर्थन के लिए दिल से शुक्रिया।

Telangana में Congress बड़ी पार्टी बनकर उभरी

तेलंगाना चुनाव रिजल्ट के रुझानों में कांग्रेस सबसे बड़ी पार्टी बनकर उभरी है। यहां कांग्रेस पार्टी के 64 उम्मीदवार आगे चल रहे हैं। वहीं दूसरे नंबर पर BRS के 40 उम्मीदवार और फिर BJP के 8 उम्मीदवार आगे हैं।

Telangana Election Results 2023: Telangana में Congress के Revanth Reddy आगे, CM KCR पीछे

कामारेड्डी सीट से तेलंगाना कांग्रेस अध्यक्ष रेवंथ रेड्डी 1768 वोटों से सीएम केसीआर से आगे चल रहे हैं। अब तक 9 राउंड की गिनती हो चुकी है, कुल 19 राउंड की गिनती होनी अभी बाकी है।

Karnataka के CM Siddaramaiah बोले-अंतिम नतीजे का करना चाहिए इंतजार..

कर्नाटक के सीएम सिद्धारमैया ने चार राज्यों के नतीजों पर बात करते हुए कहा, “हमने तेलंगाना में बढ़त बनाई हुई है। छत्तीसगढ़ में उतार-चढ़ाव देखा जा रहा है। हमारे अनुमान के मुताबिक हम तेलंगाना और छत्तीसगढ़ जीत रहे हैं। हमने सोचा था कि मध्य प्रदेश में भी टक्कर का मुकाबला होगा। हालांकि अब तक तक अंतिम नतीजे नहीं आए हैं, इसलिए हमें इतंजार करना चाहिए”

अब तक के रुझानों के मुताबिक कांग्रेस सबसे आगे चल रही है:

कांग्रेस-65

बीआरएस-39

बीजेपी-10

अन्य-5

तेलंगाना में लोगों को रास आई कांग्रेस की ये बातें:

पूर्व कांग्रेस अध्यक्ष सोनिया गांधी ने 17 सितंबर 2023 को तुक्कुगुडा में एक रैली में पार्टी की छह गारंटी की घोषणा की थी।

कृषि: किसानों और खेतिहर मजदूरों को हर साल ₹15,000 और ₹12,000 की वित्तीय सहायता मिलेगी। न्यूनतम समर्थन मूल्य से ऊपर धान पर ₹500 प्रति क्विंटल का बोनस।

बिजली: गृह ज्योति योजना के तहत सभी घरों को 200 यूनिट मुफ्त बिजली।

आवास: इंदिराम्मा इडलू योजना के तहत, बेघर गरीबों को जमीन और घर बनाने के लिए 5 लाख रुपये । तेलंगाना आंदोलन के शहीदों के परिवारों के लिए 250 वर्ग गज का प्लॉट।

वरिष्ठ नागरिक: बुजुर्गों, विधवाओं और अन्य लोगों के लिए ₹4,000 मासिक पेंशन और चेयुथा योजना के तहत गरीबों के लिए ₹10 लाख का राजीव आरोग्यश्री बीमा कवर।

कांग्रेस नेता राहुल गांधी और प्रियंका गांधी ने 18 अक्टूबर 2023 को मुलुगु में कांग्रेस अभियान शुरू किया। बस यात्रा तीन दिनों तक चली और आठ निर्वाचन क्षेत्रों को कवर किया।

इसके बाद 30 अक्टूबर 2023 और 3 नवंबर 2023 को क्रमशः तेलंगाना जन समिति और वाईएसआर तेलंगाना पार्टी ने घोषणा की कि वे राज्य चुनाव नहीं लड़ेंगे और इसके बजाय कांग्रेस का समर्थन करेंगे।

कालेश्वरम परियोजना

कांग्रेस नेता राहुल गांधी ने तेलंगाना में बीआरएस सरकार की प्रमुख योजना कालेश्वरम लिफ्ट सिंचाई परियोजना को “केसीआर के परिवार का एटीएम” करार दिया। उन्होंने यह टिप्पणी मेडीगड्डा बैराज का दौरा करने के बाद की। बैराज राष्ट्रीय बांध सुरक्षा प्राधिकरण की जांच के दायरे में आ गया है क्योंकि इसके सातवें ब्लॉक में छह खंभों पर क्षति और रिसाव के संकेत दिखाई दिए हैं।

धरणी पोर्टल

धरणी पोर्टल, भूमि सुधारों के हिस्से के रूप में और लाभार्थियों को रायथु बंधु योजना के वितरण में किसानों की सहायता के लिए मौजूदा बीआरएस सरकार द्वारा शुरू की गई एक एकीकृत भूमि रिकॉर्ड प्रणाली है, जिसका विपक्षी दलों ने विरोध किया है और आरोप लगाया है कि इसे गरीब किसानों की भूमि हड़पने के लिए बनाया गया था। कांग्रेस ने वादा किया था कि वे मौजूदा पोर्टल को भू भारती से बदल देंगे।

यह भी पढ़ें:

Assembly Election 2023

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here