Madhya Pradesh Election Results 2023 Live : मध्य प्रदेश में BJP को मिला प्रचंड बहुमत, 163 सीटों को जीतकर किया कांग्रेस का सूपड़ा साफ…

0
78

Madhya Pradesh Election Results 2023 Live : देश के चार राज्यों में हुए विधानसभा चुनावों के नतीजे आज यानी रविवार (3 दिसंबर) को जारी हुए। इनमें राजस्थान, मध्‍य प्रदेश, छत्तीसगढ़ और तेलंगाना के नतीजे शामिल हैं। मध्यप्रदेश चुनाव 2023 के नतीजों की बात करें तो BJP को पूर्ण बहुमत मिला है। 163 सीटों को जीत दर्ज करके बीजेपी ने कांग्रेस को करारी मात दी।

7 बजकर 30 मिनट तक मध्य प्रदेश में रुझानों में बीजेपी- 164, कांग्रेस- 65, बीएसपी+ 0 और अन्य 1 सीटों पर चल रही है। अगर एक्जिट पोल की बात करें तो कुछ अजेंसियों के एक्जिट पोल ने बीजेपी को आगे दिखाया था और कुछ ने मध्य प्रदेश में कांग्रेस और बीजेपी के बीच कांटे की टक्कर दिखाई थी।

MP Election Results 2023 Live :मध्य प्रदेश में BJP को मिला पूर्ण बहुमत

मध्य प्रदेश चुनाव 2023 में बीजेपी 116 , कांग्रेस- 35 , बीएसपी+ 0 और अन्य 1 सीटें जीत चुकी है। इसके साथ ही बीजेपी ने बहुमत का आंकड़ा भी छू लिया है। बता दें ये आँकड़े शाम 7 बजकर 30 मिनट पर अपडेट किए गए हैं। अन्य सीटों पर गिनती फिलहाल जारी है।

MP Election Results 2023 Live : मुरैना जिले की 6 सीटों में मतगणना हुई समाप्त, नतीजे 3-3 से हुए टाई

मुरैना जिले में 6 विधानसभा सीटों के नतीजे सामने आए हैं, बीजेपी और कांग्रेस ने 3-3 सीटों पर जीत हासिल की है। बीजेपी की सबलगढ़ प्रत्याशी सरला रावत, सुमावली कैन्डिडेट ऐंदल सिंह कंषाना और दिमनी क्षेत्र से प्रत्याशी और बीजेपी के दिग्गज नेता नरेन्द्र सिंह तोमर जीत चुके हैं। वहीं, कांग्रेस की ओर से जौरा प्रत्याशी पंकज उपाध्याय, मुरैना कैन्डिडेट दिनेश गुर्जर और अम्बाह से कैन्डिडेट देवेन्द्र सखबार जीत चुके हैं।

Madhya Pradesh Results 2023 Live: सीएम शिवराज सिंह 104974 वोट से हुए विजयी

मध्‍य प्रदेश सीएम शिवराज सिंह चौहान अपनी बुधनी सीट से बड़े अंतर से जीत गए हैं। उन्‍होंने 104974 वोटों के अंतर से जीत दर्ज की है। चुनाव आयोग के आंकड़ों के मुताबिक, भाजपा 21 सीटों पर जीत दर्ज कर चुकी है। वहीं कांग्रेस 7 सीटों पर जीत दर्ज कर चुकी है।

Madhya Pradesh Election Results 2023 Live : रुझानों में मध्य प्रदेश में बीजेपी 160 सीटों पर

5 :00 pm : रुझानों में मध्य प्रदेश में बीजेपी 166, कांग्रेस 6 सीटों पर आगे चल रही है, वहीं बीएसपी+ 0 और अन्य के खाते में एक सीट गई है।

Madhya Pradesh Election Results 2023 Live : बीजेपी नेता प्रह्लाद सिंह पटेल ने किया कार्यकर्ताओं का शुक्रिया

एमपी के जबलपुर में, केंद्रीय मंत्री और नरसिंगपुर से बीजेपी कैन्डिडेट प्रह्लाद सिंह पटेल ने रुझानों में बीजेपी की जीत पर कहा, “मैंने कहा था कि 2003 को साल 2023 में दोहराया जाएगा और आज यह नतीजों में देखा जा सकता है… मैं मध्य प्रदेश की जनता और पार्टी कार्यकर्ताओं को धन्यवाद देता हूं…”

बता दें, नरसिंहपुर सीट से केंद्रीय मंत्री प्रहलाद पटेल आगे चल रहे हैं। बीजेपी ने वर्तमान विधायक जालम सिंह पटेल की जगह इस बार प्रह्लाद पर भरोसा जताया है। वहीं कांग्रेस की ओर से लाखन सिंह पटेल प्रत्याशी हैं। 2008 में इस सीट से कांग्रेस पार्टी के सुनील जायसवाल की जीत हुई थी। 2013 में बीजेपी के जालम सिंह पटेल बड़े अंतर से जीते थे। 2018 में भी जालम पटेल ही विजयी हुए थे। इस बार नरसिंहपुर सीट पर 83.11 प्रतिशत मतदान हुआ है।

Madhya Pradesh Election Results 2023 Live : एमपी के नेपानगर से बीजेपी की मंजू राजेंद्र दादू की हुई जीत

चुनाव आयोग के अनुसार मध्य प्रदेश की नेपानगर सीट पर बीजेपी कैन्डिडेट मंजू राजेंद्र दादू ने जीत हासिल की है। उनको 113400 वोट मिले। उन्होंने  44805 वोटों के अंतर से जीत हासिल की।

Madhya Pradesh Election Results 2023 Live : रुझानों में मध्य प्रदेश में बीजेपी 160 सीटों पर

3 :00 pm : रुझानों में मध्य प्रदेश में बीजेपी 160, कांग्रेस 68 सीटों पर आगे चल रही है, वहीं बीएसपी+ और अन्य के खाते में एक-एक सीट गई है।

Madhya Pradesh Election Results 2023 Live : सांसद साध्वी प्रज्ञा सिंह ठाकुर ने बीजेपी की जीत का श्रेय पीएम मोदी को दिया

बीजेपी सांसद साध्वी प्रज्ञा सिंह ठाकुर ने मीडिया से बात करते हुए कहा, “पूरे देश के मन में प्रधानमंत्री मोदी है…विकास है, महिलाओं का सम्मान है, न्याय है, राष्ट्र की रक्षा है और हिंदुत्व है। यह हिंदुओं का देश है और रहेगा और बीजेपी धर्म के साथ है। “

Madhya Pradesh Election Results 2023 : सीएम शिवराज सिंह चौहान ने लाड़ली बहनाओं संग मनाया जश्न

मध्य प्रदेश के भोपाल में सीएम शिवराज सिंह ने लाड़ली बहनाओं से मुलाकात की और कहा, “PM मोदी करोड़ों जनता के हृदय के हार हैं और देश की जनता के मन में भी बसते हैं। ये विश्वास की जीत है जो बीजेपी को आज मिल रहा है और मेरे बहनों आपने जो प्यार और आर्शीवाद दिया उसके लिए मैं आपके सामने नतमस्तक होता हूं। उन्होंने आगे कहा कि लाड़ली बहनों के साथ होने से बीजेपी को ये जीत हासिल हुई है।

Madhya Pradesh Election Results 2023 :  सीएम शिवराज ने रुझानों में जीत पर मनाया जश्न

मध्यप्रदेश के रुझानों की बात करें तो BJP बहुमत में नजर आ रही है। जिसके बाद बीजेपी नेताओं ओर कार्यकर्ताओं ने जीत का जश्न भी मनाना शुरू कर दिया है। इसी बीच भोपाल से सीएम शिवराज को अपने नेताओं के साथ जश्न मनाते हुए देखा जा रहा है, जिसमें वे पार्टी नेताओं को मिठाई खिलाते हुए नजर आ रहे हैं।

नहीं चली सत्ता विरोधी लहर

एमपी में बीजेपी के लगभग सभी बड़े नेता मतगणना में आगे नजर आ रहे हैं। यह कहना गलत नहीं होगा कि बीजेपी ने राज्य में अपने प्रदर्शन से सभी को चौंकाया है। सत्ता विरोधी लहर के बीच मौजूदा सीएम शिवराज सिंह और बाकी नेताओं ने रुझानों में बहुमत लाकर हर किसी को हैरान किया है। बता दें, वोट शेयर की बात की जाए तो बीजेपी को 47.18 फीसदी और कांग्रेस को 41.68 फीसदी वोट मिले हैं।

‘मध्यप्रदेश के मन में हैं पीएम मोदी’- सीएम शिवराज सिंह

रुझानों में बड़ी बढ़त में आकार, सीएम शिवराज सिंह चौहान ने कहा, “पीएम मोदी जी एमपी के मन में हैं और मोदी जी के मन में एमपी है। उन्होंने यहां सार्वजनिक रैलियां कीं और लोगों से अपील की और इसने लोगों के दिलों को छू लिया। ये रुझान उसी का परिणाम हैं। डबल- इंजन सरकार ने केंद्र सरकार की योजनाओं को ठीक से लागू किया और यहां जो योजनाएं बनीं, उन्होंने लोगों के दिलों को भी छुआ।” उन्होंने आगे कहा, ” मैंने पहले भी कहा था कि हमारे प्रति लोगों के प्यार के कारण बीजेपी को आरामदायक और शानदार बहुमत मिलेगा।”

Madhya Pradesh Election Results 2023 : चुनावी वादों का मिला बीजेपी को फायदा

शुरुआती रुझानों में बीजेपी की बढ़त को देखकर यह लगता है कि केंद्र और राज्य के द्वारा चलाई जा रही योजनाओं से जनता ने सीएम शिवराज सिंह के नेतृत्व को पसंद किया है। प्रधानमंत्री आवास योजना, किसान सम्मान निधि योजना, लाड़ली बहन योजना और लाड़ली लक्ष्मी योजना से बीजेपी को महिलाओं का का सहयोग मिला है। चुनावी वादों की झड़ी लगाकर बीजेपी की सत्ता में वापसी नजर आ रही है। आज के नतीजों के बाद सीएम शिवराज सिंह चौहान पांचवीं बार मुख्यमंत्री बन सकते हैं।

युवाओं के एमपी सरकार की योजनाएं

बीजेपी के घोषणा-पत्र में युवाओं के लिए अलग-अलग योजनाएं शुरू करने का वादा किया गया। हर परिवार में कम से कम एक सदस्य को रोजगार या स्वरोजगार का अवसर देने की बात भी कही गई है। रोजगार के नाम पर, एक्सप्रेसवे के निकट औद्योगिक कॉरिडोर के निर्माण से 4.5 लाख से अधिक युवाओं को रोजगार दिए जाने का वादा किया गया।

महिलाओं के लिए किए कई वादे 

बीजेपी लगातार महिलाओं के लिए नई योजनायें लाती रहती है और पुरानी योजनाओं में बदलाव भी करती रहती है। बीजेपी के घोषणा-पत्र में लाड़ली योजना के तहत महिलाओं को आर्थिक मदद के साथ पक्का मकान देने का वादा किया गया है। उज्ज्वला और लाड़ली बहनों को गैस सिलेंडर 450 रुपये में देने का वादा किया। लाड़ली लक्ष्मियों को पैदा होने से 21 वर्ष तक 2 लाख रुपये देने का भी वादा किया गया।

किसानों के लिए किए गए बड़े वादे

किसानों से भी बीजेपी ने कई वादे किए। इनमें 2700 रुपये प्रति क्विंटल पर गेहूं और 3100 रुपये प्रति क्विंटल पर धान को खरीदने की बात कही। किसान सम्मान निधि और किसान कल्याण योजना से किसानों को हर साल 12,000 रुपये की मदद का भी वादा बीजेपी ने अपने घोषणा पत्र में किया।

बता दें, पांच राज्यों में चुनावी कार्यक्रम 7 नवंबर से 30 नवंबर तक चला था। सबसे पहले छत्तीसगढ़ और मिजोरम के पहले चरण के लिए चुनाव 7 नवंबर को हुआ, जिसके बाद 17 नवंबर को मध्य प्रदेश और छत्तीसगढ़ के दूसरे चरण का मतदान हुआ। मध्य प्रदेश विधानसभा चुनाव में कुल सीटों की संख्या 230 है और बहुमत का आंकड़ा 116 सीट है।

बता दें कि 4 राज्यों के चुनाव के नतीजे 3 दिसम्बर को आ रहे हैं, वहीं मिजोरम विधानसभा चुनाव के नतीजे कल यानी 4 दिसंबर को जारी किए जाएंगे। ये बदलाव चुनाव आयोग की ओर से लिए गए फैसले के बाद हुआ।

यह भी पढ़ें:

Madhya Pradesh Election Results 2023 : मध्य प्रदेश में रुझानों में बीजेपी को बहुमत, इन वजहों ने दिया सीएम शिवराज का साथ…

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here