Madhya Pradesh Election Results 2023 : मध्य प्रदेश में रुझानों में बीजेपी को बहुमत, इन वजहों ने दिया सीएम शिवराज का साथ…

0
48

Madhya Pradesh Election Results 2023 : देश के चार राज्यों में हुए विधानसभा चुनावों के नतीजे आज यानी रविवार (3 दिसंबर) को जारी किए जा रहे हैं। इनमें राजस्थान, मध्‍य प्रदेश, छत्तीसगढ़ और तेलंगाना शामिल हैं। बात अगर मध्यप्रदेश के शुरुआती रुझानों की बात करें तो BJP बहुमत में नजर आ रही है। मध्य प्रदेश के शुरुआती रुझानों में सुबह 11 बजकर 45 मिनट तक, बीजेपी- 161, कांग्रेस-63, बीएसपी 2 सीटों पर चल रही है। अगर एक्जिट पोल की बात करें तो कुछ अजेंसियों के एक्जिट पोल ने बीजेपी को आगे दिखाया था और कुछ ने मध्य प्रदेश में कांग्रेस और बीजेपी के बीच कांटे की टक्कर दिखाई थी। अगर बीजेपी मध्यप्रदेश में फिर से अपनी सरकार बना लेती है तो इसका सबसे बड़ा श्रेय उनके द्वारा किए गए वादों को जाएगा।

Madhya Pradesh Election Results 2023 : चुनावी वादों का मिला बीजेपी को फायदा

शुरुआती रुझानों में बीजेपी की बढ़त को देखकर यह लगता है कि केंद्र और राज्य के द्वारा चलाई जा रही योजनाओं से जनता ने सीएम शिवराज सिंह के नेतृत्व को पसंद किया है। प्रधानमंत्री आवास योजना, किसान सम्मान निधि योजना, लाड़ली बहन योजना और लाड़ली लक्ष्मी योजना से बीजेपी को महिलाओं का का सहयोग मिला है। चुनावी वादों की झड़ी लगाकर बीजेपी की सत्ता में वापसी नजर आ रही है। आज के नतीजों के बाद सीएम शिवराज सिंह चौहान पांचवीं बार मुख्यमंत्री बन सकते हैं।

युवाओं के लिए एमपी सरकार की योजनाएं

बीजेपी के घोषणा-पत्र में युवाओं के लिए अलग-अलग योजनाएं शुरू करने का वादा किया गया। हर परिवार में कम से कम एक सदस्य को रोजगार या स्वरोजगार का अवसर देने की बात भी कही गई है। रोजगार के नाम पर, एक्सप्रेसवे के निकट औद्योगिक कॉरिडोर के निर्माण से 4.5 लाख से अधिक लोगों को रोजगार दिए जाने का वादा किया गया है।

महिलाओं के लिए कई वादे 

बीजेपी लगातार महिलाओं के लिए नई योजनायें लाती रहती है और पुरानी योजनाओं में बदलाव भी करती रहती है। बीजेपी के घोषणा-पत्र में लाड़ली योजना के तहत महिलाओं को आर्थिक मदद के साथ पक्का मकान देने का वादा किया गया है। उज्ज्वला और लाड़ली बहनों को गैस सिलेंडर 450 रुपये में देने का वादा किया। लाड़ली लक्ष्मियों को पैदा होने से 21 वर्ष तक 2 लाख रुपये देने का भी वादा किया गया।

किसानों के लिए किए गए बड़े वादे

किसानों से भी बीजेपी ने कई वादे किए। इनमें 2700 रुपये प्रति क्विंटल पर गेहूं और 3100 रुपये प्रति क्विंटल पर धान को खरीदने की बात कही। किसान सम्मान निधि और किसान कल्याण योजना से किसानों को हर साल 12,000 रुपये की मदद का भी वादा बीजेपी ने अपने घोषणा पत्र में किया।

जन आशीर्वाद यात्रा का मिला फायदा

सितंबर के महीने से शुरू हुई जन आशीर्वाद यात्रा से बीजेपी को मध्य प्रदेश में बहुत फायदा मिलता नजर आ रहा है। इस यात्रा को पांच भागों में बांटा गया था। तब बीजेपी ने जन आशीर्वाद यात्रा को मध्य प्रदेश में 10,000 किमी से अधिक की दूरी तय करने का प्लान बनाया था। इस दौरान 678 रथ सभाएं और 211 बड़ी सभाएं करने का ऐलान हुआ था। अब इस यात्रा का फायदा बीजेपी को मिल भी रहा है। कहा जा सकता है कि बीजेपी की यात्रा को जनता का आशीर्वाद मिल चुका है, और राज्य में बीजेपी वापस सरकार बनाने के लिए तैयार नजर आ रही है।

पीएम मोदी की 15 रैलियां और बीजेपी संगठन ने झोंकी पूरी ताकत

इसके अलावा, अगर बीजेपी आज एमपी में चुनाव जीत जाती है तो उसके लिए प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की 15 रैलियां और रोड शो की बहुत अहम भूमिका मानी जाएगी। साथ ही गृहमंत्री अमित शाह और पार्टी अध्यक्ष जेपी नड्डा ने भी चुनाव के मैनेजमेंट में अहम भूमिका निभाई।

अमित शाह के चुनावी रण में उतारने से मध्य प्रदेश बीजेप के चुनाव प्रभारी भूपेंद्र यादव और सह प्रभारी अश्विनी वैष्णव को भी चुनाव मैनेजमेंट में मदद मिली। चुनावी कैंपेन का सबसे बड़ा चेहरा प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी रहे, जिनकी ताबड़तोड़ रैलियों और ‘मोदी गारंटी’ ने जीत का रास्ता साफ कर दिया।

नहीं चली सत्ता विरोधी लहर

एमपी में बीजेपी के लगभग सभी बड़े नेता मतगणना में आगे नजर आ रहे हैं। यह कहना गलत नहीं होगा कि बीजेपी ने राज्य में अपने प्रदर्शन से सभी को चौंकाया है। सत्ता विरोधी लहर के बीच मौजूदा सीएम शिवराज सिंह और बाकी नेताओं ने रुझानों में बहुमत लाकर हर किसी को हैरान किया है। वोट शेयर की बात की जाए तो बीजेपी को 47.18 फीसदी और कांग्रेस को 41.68 फीसदी वोट मिले हैं।

‘मध्यप्रदेश के मन में हैं पीएम मोदी’- सीएम शिवराज सिंह

रुझानों में बड़ी बढ़त में आकार, सीएम शिवराज सिंह चौहान ने कहा, “पीएम मोदी जी एमपी के मन में हैं और मोदी जी के मन में एमपी है। उन्होंने यहां सार्वजनिक रैलियां कीं और लोगों से अपील की और इसने लोगों के दिलों को छू लिया। ये रुझान उसी का परिणाम हैं। डबल- इंजन सरकार ने केंद्र सरकार की योजनाओं को ठीक से लागू किया और यहां जो योजनाएं बनीं, उन्होंने लोगों के दिलों को भी छुआ।” उन्होंने आगे कहा, ” मैंने पहले भी कहा था कि हमारे प्रति लोगों के प्यार के कारण बीजेपी को आरामदायक और शानदार बहुमत मिलेगा।”

सीएम शिवराज के बड़े वादे

शिक्षा
-12वीं कक्षा तक प्रत्येक स्कूली छात्र को निःशुल्क शिक्षा
-एसटी ब्लॉक में एकलव्य विद्यालय

बिजली
100 यूनिट बिजली सिर्फ 100 रुपये में देने का वादा।

स्वास्थ्य
-आदिवासी बाहुल्य जिलों में मेडिकल कॉलेज
-सरकारी स्कूलों में मिड-डे-मील के साथ पौष्टिक नाश्ता
-स्वास्थ्य क्षेत्र में “हाई-टेक” अस्पताल बनाने के लिए 20,000 करोड़ रुपये का निवेश। आईसीयू में बिस्तरों की संख्या दोगुनी करने
प्रत्येक लोकसभा सीट पर मेडिकल कॉलेज स्थापित करना और 5 वर्षों में 2,000 अतिरिक्त सीटें जोड़ना

आवास-राज्य में मुख्यमंत्री जन आवास योजना शुरू की जायेगी। योजना के तहत समाज के गरीब तबके को घर उपलब्ध कराये जायेंगे।

राशन-अगले पांच साल तक गरीबों को मुफ्त राशन

परिवहन– 80 रेलवे स्टेशनों का आधुनिकीकरण, वंदे मेट्रो, वंदे भारत स्लीपर ट्रेन, सिंगरोल और शहडोल में हवाई अड्डे
छह नए एक्सप्रेसवे

आदिवासी समुदाय – आदिवासी समुदाय के सशक्तिकरण के लिए ₹3 लाख

महिला वोटर

  • -गांवों की 15 लाख महिलाओं के लिए कौशल विकास गतिविधियां
  • -बालिका के 21 वर्ष के होने तक कुल ₹2 लाख प्रदान किए जाएंगे
  • -लाडली बहन योजना के लाभार्थियों को पक्के मकान के साथ-साथ वित्तीय सहायता भी प्रदान की जाएगी
  • -जरूरतमंद परिवारों की छात्राओं को केजी से पीजी तक मुफ्त शिक्षा प्रदान की जाएगी।

बता दें, पांच राज्यों में चुनावी कार्यक्रम 7 नवंबर से 30 नवंबर तक चला था। सबसे पहले छत्तीसगढ़ और मिजोरम के पहले चरण के लिए चुनाव 7 नवंबर को हुआ, जिसके बाद 17 नवंबर को मध्य प्रदेश और छत्तीसगढ़ के दूसरे चरण का मतदान हुआ। मध्य प्रदेश विधानसभा चुनाव में कुल सीटों की संख्या 230 है और बहुमत का आंकड़ा 116 सीट है।

बता दें कि 4 राज्यों के चुनाव के नतीजे 3 दिसम्बर को आ रहे हैं, वहीं मिजोरम विधानसभा चुनाव के नतीजे कल यानी 4 दिसंबर को जारी किए जाएंगे। ये बदलाव चुनाव आयोग की ओर से लिए गए फैसले के बाद हुआ।

यह भी पढ़ें:

Ladli Behna Yojna MP : मध्य प्रदेश में लाड़ली बहनाओं ने लगाई सीएम शिवराज की नैया पार, क्या है लाड़ली बहना योजना?

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here