क्यों तेलंगाना के लोगों ने थामा कांग्रेस का ‘हाथ’? ये हैं 10 वजह…

0
53

तेलंगाना विधानसभा चुनाव नतीजों में कांग्रेस की सरकार राज्य में बनते दिख रही है। अब लोगों के मन में यही सवाल है कि आखिर तेलंगाना के लोगों ने सीएम केसीआर की पार्टी बीआरएस पर भरोसा न जताकर कांग्रेस पर भरोसा क्यों जताया। इसके पीछे कुछ वजह दिखती हैं।

तेलंगाना में लोगों को कांग्रेस की कई बातें रास आईं। पूर्व कांग्रेस अध्यक्ष सोनिया गांधी ने 17 सितंबर 2023 को तुक्कुगुडा में एक रैली में पार्टी की छह गारंटी की घोषणा की थी। पार्टी की जीत की क्या वजह रही आपको बताते हैं-

  1. कृषि: किसानों और खेतिहर मजदूरों को हर साल ₹15,000 और ₹12,000 की वित्तीय सहायता मिलेगी। न्यूनतम समर्थन मूल्य से ऊपर धान पर ₹500 प्रति क्विंटल का बोनस।
  2. बिजली: गृह ज्योति योजना के तहत सभी घरों को 200 यूनिट मुफ्त बिजली।
  3. आवास: इंदिराम्मा इडलू योजना के तहत, बेघर गरीबों को जमीन और घर बनाने के लिए 5 लाख रुपये । तेलंगाना आंदोलन के शहीदों के परिवारों के लिए 250 वर्ग गज का प्लॉट।
  4. वरिष्ठ नागरिक: बुजुर्गों, विधवाओं और अन्य लोगों के लिए ₹4,000 मासिक पेंशन और चेयुथा योजना के तहत गरीबों के लिए ₹10 लाख का राजीव आरोग्यश्री बीमा कवर।
  5. महिलाएँ: महालक्ष्मी योजना के तहत, महिलाओं को हर महीने वित्तीय सहायता में ₹2,500, ₹500 में गैस सिलेंडर और आरटीसी बसों में मुफ्त यात्रा मिलेगी।
  6. पुरानी पेंशन योजना: पुरानी पेंशन योजना को पुनः लागू करना, जो उसने राजस्थान, छत्तीसगढ़, हिमाचल प्रदेश और कर्नाटक में किया।
  7. युवा: उच्च शिक्षा प्राप्त करने के लिए छात्रों को ₹5 लाख का विद्या भरोसा कार्ड और प्रत्येक मंडल (ब्लॉक) में तेलंगाना इंटरनेशनल स्कूल की स्थापना।
  8. कांग्रेस नेता राहुल गांधी और प्रियंका गांधी ने 18 अक्टूबर 2023 को मुलुगु में कांग्रेस अभियान शुरू किया। बस यात्रा तीन दिनों तक चली और आठ निर्वाचन क्षेत्रों को कवर किया। इसके बाद 30 अक्टूबर 2023 और 3 नवंबर 2023 को क्रमशः तेलंगाना जन समिति और वाईएसआर तेलंगाना पार्टी ने घोषणा की कि वे राज्य चुनाव नहीं लड़ेंगे और इसके बजाय कांग्रेस का समर्थन करेंगे।
  9. कालेश्वरम परियोजना: कांग्रेस नेता राहुल गांधी ने तेलंगाना में बीआरएस सरकार की प्रमुख योजना कालेश्वरम लिफ्ट सिंचाई परियोजना को “केसीआर के परिवार का एटीएम” करार दिया। उन्होंने यह टिप्पणी मेडीगड्डा बैराज का दौरा करने के बाद की। बैराज राष्ट्रीय बांध सुरक्षा प्राधिकरण की जांच के दायरे में आ गया है क्योंकि इसके सातवें ब्लॉक में छह खंभों पर क्षति और रिसाव के संकेत दिखाई दिए हैं।
  10. धरणी पोर्टल: धरणी पोर्टल, भूमि सुधारों के हिस्से के रूप में और लाभार्थियों को रायथु बंधु योजना के वितरण में किसानों की सहायता के लिए मौजूदा बीआरएस सरकार द्वारा शुरू की गई एक एकीकृत भूमि रिकॉर्ड प्रणाली है, जिसका विपक्षी दलों ने विरोध किया है और आरोप लगाया है कि इसे गरीब किसानों की भूमि हड़पने के लिए बनाया गया था। कांग्रेस ने वादा किया था कि वे मौजूदा पोर्टल को भू भारती से बदल देंगे।

Telangana Election Result 2023 Live : Telangana में शुरुआती रुझानों में Congress को बढ़त, 65 सीटों पर चल रही आगे, यहां पढ़ें पल-पल के अपडेट्स..

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here