Nagaland Assembly Election Counting: नागालैंड की VIP सीट उत्‍तरी अंगामी द्वितीय से CM नेफ्यू रियो आगे

Nagaland Assembly Election Counting| Live Update: पिछले विधानसभा चुनाव में 26 सीट जीतने वाली एनपीएफ ने 22 सीट पर अपने उम्मीदवार उतारे थे, लेकिन उनमें से एक ने नाम वापस ले लिया और अब उसके 21 उम्मीदवार चुनाव मैदान में थे।

0
172
Nagaland Assembly Elections 2023 Live Update
Nagaland Assembly Elections 2023 Live Update

Nagaland Assembly Election Counting| Live Updates: नागालैंड विधानसभा चुनावों से मिल रहे ताजा रुझानों में बीजेपी बहुमत की ओर बढ़ रही है।पार्टी 45 सीटों पर आगे चल रही है।नागालैंड से मिल रहे रुझानों में गठबंधन की लहर, 60 में से 50 सीटों पर कर रही लीड।नागालैंड में भाजपा गठबंधन जीत की ओर अग्रसर से वहीं कांग्रेस खाता भी नहीं खोल पाई हैै।

नागालैंड की वीआईपी सीट उत्‍तरी अंगामी द्वितीय से सीएम नेफ्यू रियो आगे चल रहे हैं।उनकी पार्टी एनडीपीपी को भरपूर समर्थन मिल रहा है।

नागालैंड के सीएम नेफ्यू रियो शुरुआती रुझानों में विधानसभा सीट पर कर रहे लीड। शुरुआती रुझानों में भाजपा 3 सीटों पर आगे चल रही है।मतगणना केंद्रों के बाहर सुरक्षा-व्‍यवस्‍था बेहद कड़ी है। इससे पहले ही केंद्रीय रिजर्व पुलिस बल राज्य पुलिस पूरी तरह से मुस्‍तैद है।राज्य के 21 मतगणना स्थलों पर 2 मार्च को 60 विधानसभा क्षेत्रों के मतगणना होगी। मतगणना के दिन, हमारे पास बहुत सारे पुलिस कर्मी सादे पोशाक में होंगे ताकि यदि कोई अप्रिय घटना होती है तो वे तुरंत उस पर जांच करेंगे।

नागालैंड और मेघालय में 27 फरवरी को मतदान संपन्न हुआ था। दोनों राज्यों की 59-59 सीटों पर मतदान हुआ। चुनाव आयोग के आंकड़ों के मुताबिक नागालैंड में 85.90 फीसदी मतदान हुआ था।

Nagaland Assembly Election Counting| Live Update News
Nagaland Assembly Election Counting.

Nagaland Assembly Election Counting| Live Updates: बीजेपी बहुमत की ओर

नागालैंड की वीआईपी सीट उत्‍तरी अंगामी द्वितीय से सीएम नेफ्यू रियो आगे चल रहे हैं।उनकी पार्टी एनडीपीपी को भरपूर समर्थन मिल रहा है।

नागालैंड से मिल रहे रुझानों में गठबंधन की लहर, 60 में से 50 सीटों पर कर रही लीड।

34 से ज्यादा सीटों पर कर रहे लीड

नागालैंड विधानसभा चुनावों से मिल रहे ताजा रुझानों में बीजेपी बहुमत की ओर बढ़ रही है।पार्टी 45 सीटों पर आगे चल रही है।

नागालैंड के सीएम नेफ्यू रियो शुरुआती रुझानों में आगे, विधानसभा सीट पर कर रहे लीड

Nagaland Assembly Election Counting| Live Updates:

Nagaland Assembly Election Counting| Live Updates:नागालैंड की 60 सदस्यीय विधानसभा की 59 सीटों पर उम्मीदवारों ने किस्‍मत आजमाई थी।जिसमें से जुनहेबोटो जिले में अकुलुतो सीट से भारतीय जनता पार्टी के प्रत्‍याशी और मौजूदा विधायक कझेतो किनिमी निर्विरोध चुनाव जीत गए हैं।

मालूम हो कि सत्तारूढ़ नेशनलिस्ट डेमोक्रेटिक प्रोग्रेसिव पार्टी (एनडीपीपी) और भाजपा सीट साझेदारी के तहत क्रमश: 40 और 20 सीट पर चुनाव लड़ा है। साल 2003 तक राज्य में शासन कर चुकी कांग्रेस ने 23 सीट पर अपने उम्मीदवार उतारे थे। इन चुनावों में एनडीपीपी-भाजपा गठबंधन दूसरे कार्यकाल के लिए प्रयासरत हैं। नेफ्यू रियो गठबंधन के मुख्यमंत्री पद के उम्मीदवार हैं।

पिछले विधानसभा चुनाव में 26 सीट जीतने वाली एनपीएफ ने 22 सीट पर अपने उम्मीदवार उतारे थे, लेकिन उनमें से एक ने नाम वापस ले लिया और अब उसके 21 उम्मीदवार चुनाव मैदान में थे। कुल 19 उम्मीदवार निर्दलीय के रूप में चुनाव लड़ रहे हैं। मतदाताओं में 6,47,523 पुरुष और 6,49,876 महिला मतदाता शामिल हैं। मतदान के लिए 2,291 केंद्र बनाए गए हैं।

संबंधित खबरें

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here