अमेरिका की यूनाइटेड एयरलाइन्स ने अपने यात्री को घसीटते हुए विमान से बाहर निकाल दिया। रविवार सुबह लूएवल से शिकागो जा रही एयरलाइन्स में ओवरबुकिंग थी। एयरलाइन्स के कुछ कर्मचारियों को इसी विमान से सफर करना था, लेकिन विमान में जगह नहीं थी। अपने कर्मचारियों के लिए जगह बनाने की कोशिश में सुरक्षाकर्मियों की मदद से विमान में बैठे एक एशियाई डॉक्टर को जबरन घसीटकर विमान से निकाल दिया गया। पीड़ित की पत्नी को भी विमान से बाहर निकाल दिया गया। इस घटना में यात्री के मुंह से खून भी निकलने लगा।

इस मामले से जुड़ा वीडियो सोशल मीडिया पर भी काफी वायरल हुआ। जिससे यूनाइटेड एयरलाइन्स की मार्केट वैल्यू में जबरदस्त गिरावट आई है। कंपनी की मार्केट वैल्यू में रिकॉर्ड करीब 25 करोड़ डॉलर से ज्यादा की गिरावट हुई है। यूनाइटेड एयरलाइन्स ने इस घटना के लिए माफी मांग ली है साथ ही कहा है कि वह इस मामले की जांच कर रहा है।

ट्विटर पर इस वीडियो को डालने वाले जेस डी ऐंसपेक ने ट्वीट किया, ‘यूनाइटेड ने यात्री क्षमता से ज्यादा लोगों की बुकिंग स्वीकार की और इसके बाद एयरलाइन्स चाहता था कि हम चार लोग स्वेच्छा से अपनी सीट छोड़कर विमान से बाहर चले जाएं। हमारी सीट उन कर्मचारियों को दी जानी थी, जिनका उसी दिन काम पर पहुंचना जरूरी था।’ जेस ने आगे लिखा, ‘जब किसी ने भी मर्जी से अपनी सीट नहीं छोड़ी, तो यूनाइटेड एयरलाइन्स ने फैसला किया कि हमारे बदले वही फैसला ले लेगा कि किसे विमान से बाहर करना है। उन्होंने एशियन मूल के एक डॉक्टर और उनकी पत्नी को विमान से बाहर करने का फैसला किया।’

जेस आगे लिखते हैं, ‘उस डॉक्टर को अगले दिन अस्पताल पहुंचकर ड्यूटी जॉइन करनी थी। इसीलिए उन्होंने विमान से बाहर उतरने से इनकार कर दिया। 10 मिनट बाद वही डॉक्टर भागते हुए विमान के अंदर आए। वह विमान के पिछले हिस्से में बने एक खंभे को पकड़कर बार-बार कहते रहे कि उन्हें घर जाना है।’ यात्री को बाहर करने वाले तीनों सुरक्षाकर्मियों में से एक को छुट्टी पर भेज दिया गया है। शिकागो विमानन विभाग ने इस बात की जानकारी दी। विभाग का कहना है कि उसकी हरकतों को माफ नहीं किया जा सकता है।

शिकागो विमानन विभाग ने कहा है कि, वह इस घटना की जांच करेगा। विभाग ने इस पूरे मामले पर प्रतिक्रिया करते हुए कहा कि यह घटना उनके मानकों के मुताबिक नहीं है। इसी विमान में यात्रा कर रही एक अन्य यात्री ऑड्रा डी ब्रिज्रेस ने भी इस पूरी घटना का एक विडियो अपने फेसबुक एकाउंट पर अपलोड किया है। इसे 4 लाख से भी ज्यादा लोग देख चुके हैं।

ऑड्रा ने लिखा, ‘इस विडियो को शेयर कीजिए। हम इस विमान के अंदर हैं। यूनाइटेड एयरलाइन्स ने इस विमान में ओवरबुकिंग की। इसके बाद उन्होंने लोगों को यूं ही बेतरतीब तरीके से चुनकर उन्हें बाहर निकालने का फैसला किया, ताकि उनके कर्मचारियों को सीट मिल सके।’ ऑड्रा ने अपनी पोस्ट में आगे लिखा, ‘वे जिस इंसान को निकाल रहे हैं वह एक डॉक्टर है और उन्हें अगली सुबह अस्पताल पहुंचना है। वह बाहर नहीं जाना चाहते। हम सबको बहुत गुस्सा आ रहा है।’

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here