प्रकृति की रक्षा व प्रजातियों के नुकसान को रोकने के लिए अधिक निवेश की जरूरत है : UN

0
383
un
वैश्विक समुदाय को प्रकृति की रक्षा और प्रजातियों के नुकसान को रोकने के लिए अधिक निवेश करना चाहिए।

संयुक्त राष्ट्र (United Nations) के एक वरिष्ठ अधिकारी ने रविवार को वैश्विक जैव विविधता वार्ता (Global Biodiversity Dialogue) के एक नए दौर की पूर्व संध्या पर कहा कि वैश्विक समुदाय को प्रकृति की रक्षा और प्रजातियों के नुकसान को रोकने के लिए अधिक निवेश करना चाहिए। दो बार स्थगित हो चुके “COP15” जैव विविधता वार्ता का पहला भाग सोमवार को दक्षिण-पश्चिमी चीनी शहर कुनमिंग में आयोजित होगा, जिसका उद्देश्य मानव अतिक्रमण और जलवायु परिवर्तन के कारण होने वाले विनाश पर चर्चा और उसे रोकने के उपायों पर चर्चा करना है। .

जैव विविधता पर संयुक्त राष्ट्र सम्मेलन के उप कार्यकारी सचिव डेविड कूपर ने एक ब्रीफिंग में कहा कि इस सप्ताह होने वाले बैठकों में भाग लेने वाले मंत्रियों को अधिक महत्वाकांक्षा दिखाने और “स्पष्ट राजनीतिक दिशा” देने की आवश्यकता है। UN के अधिकारियों का कहना है कि यह कदम उन प्रजातियों की रक्षा करेगा, जो तेजी से लुप्त हो रहे हैं और जिन्हें अभी भी बचाया जा सकता है।

सरकारें एक दशक पहले जापान के आइची में 2020 जैव विविधता लक्ष्यों में से किसी को भी पूरा करने में विफल रही हैं। उन्होंने कहा, “वर्तमान में अधिकांश देश जैव विविधता को नष्ट करने वाली गतिविधियों को अधिक मात्रा में सब्सिडी देने के पक्ष में हैं, हम इसे संरक्षित करने पर खर्च कर रहे हैं।

संयुक्त राष्ट्र चाहता है कि देश 2030 तक अपनी 30% भूमि की रक्षा करने के लिए प्रतिबद्ध हों, संयुक्त राज्य अमेरिका और अन्य द्वारा पहले ही सहमति व्यक्त की गई थी। चीन ने अभी तक “पारिस्थितिक संरक्षण रेड लाइन” प्रणाली को लागू करने के बावजूद प्रतिबद्धता नहीं बनी है। कूपर ने संवाददाताओं से कहा कि यह महत्वपूर्ण है कि सभी देश अपने पारिस्थितिक तंत्र की अधिक रक्षा करें, लेकिन यह जैव विविधता के नुकसान को ठीक करने के लिए अपने आप में पर्याप्त नहीं होगा, तेज प्रयास और अधिक प्रतिबद्धताओं की आवश्यकता है।

ये भी पढ़ें

India – China के बीच कल Moldo में 13वें दौर की कोर कमांडर वार्ता होगी, इन मुद्दों पर लिए जाएंगे फैसले

Pak इस्लामी गुट Taliban को मान्यता देने के लिए सरकार पर बना रहा है दबाव, जानें पाक सरकार के समक्ष क्या है मजबूरियां

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here