Ukrain-Russia Conflict: Ukrain बॉर्डर पर 1.30 लाख रूसी सैनिक तैनात, रूस कर सकता है हमला, भारत ने अपने नागरिकों को अस्‍थायी रूप से कीव छोड़ने को कहा

0
368
Ukrain Russia Conflict
Ukrain Russia Conflict

Ukrain-Russia Conflict: अमेरिका ने यूक्रेन की राजधानी कीव स्थित अपने दूतावास को सुरक्षा कारणों के चलते अस्‍थायी रूप से बंद कर दिया है। रूस ने यूक्रेन की सीमा पर मंगलवार को अपनी लंबी दूरी की मिसाइल, सेना और वायु सेना की तैनाती कर दी है। यूक्रेन के बॉर्डर पर रूस ने 1.30 लाख सैनिकों की तैनाती कर यूक्रेन को तीन तरफ से घेर लिया है। इस सूचना के बाद अमेरिका (USA)ने यूक्रेन की राजधानी कीव स्थित अपने दूतावास को अस्‍थायी रूप से बंद कर दिया।

अमेरिका ने अपने नागरिकों को जल्‍द से जल्‍द यूक्रेन छोड़ने का संदेश जारी कर दिया। अमेरिका के रक्षा मंत्री एंटनी ब्लिंकन ने हम कीव से अपने दूतावास को ल्‍वीव में अस्‍थायी से स्‍थानांतरित कर रहे हैं। क्‍योंकि रूसी सेना की गतिविधियों में बड़े ही नाटकीय ढंग से तेजी आई है। बावजूद इसके दूतावास यूक्रेन की सरकार के साथ जुड़ा रहेगा और संकट कम करने के लिए राजकीय जुड़ाव का समन्‍वय करेगा। इसी बीच न्‍यूज एजेंसी एएनआई मिली जानकारी के अनुसार रूस और यूक्रेन के बीच बढ़ते विवाद के चलते अपने नागरिकों को अस्‍थायी रूप से कीव छोड़ देने को कहा है।

Ukrain Foreign Minister New
Ukrain-Russia Crisis Foreign minister Of Ukrain pic credit google

Ukrain-Russia Conflict: यूक्रेन के विदेश मंत्री ने ब्राजील के विदेश मंत्री से फोन पर की बात

यूक्रेन और रूस विवाद के बीच यूक्रेन के विदेश मंत्री दिमित्रो कुलेबा ने ब्राजील के विदेश मंत्री कार्लोस अल्‍बर्टो फ्रांका के साथ मंलवार को बातचीत की। उन्‍होंने देश के सीमा सुरक्षा मसले पर फोन पर चर्चा की। विदेश मंत्रालय से मिली जानकारी के अनुसार ब्राजील के राष्ट्रपति जायर बाल्‍सोनारो की मास्‍को यात्रा से कुछ दिनों पूर्व ये बात हुई है। यूक्रेन और पश्चिमी देशों ने यू्क्रेन के बॉर्डर पर रूसी सेना के जमावड़े पर चिंता प्रकट की है।

अमेरिकी चेतावनी का भी डर नहीं

पिछले कई दिनों से यूक्रेन और रूस के मध्‍य विवाद खत्‍म होने की बजाय गहराता ही जा रहा है। बीते रविवार को ही अमेरिका और रूस के राष्ट्राध्‍यक्षों ने इस मसले पर फोन पर बातचीत भी की थी। बावजूद इसके संकट समाप्‍त होने का नाम नहीं ले रहा है।

अमेरिका के राष्ट्रपति जो बाइडेन ने इस बाबत यूक्रेन के राष्ट्रपति वोलोदिमीर जेलेन्स्की (Volodymyr Zelenskyy) से भी बात की थी। ऐसे में अमेरिका और कई पश्चिमी देशों ने रूस की इस कार्रवाई को देखते हुए उस पर प्रतिबंध लगाने की चेतावनी भी दे डाली है, लेकिन इसका खासा असर रूस पर पड़ता नहीं दिख रहा। जानकारी के अनुसार रूस ने उत्‍तर में बेलारूस, दक्षिण में क्रीमिया और यूक्रेन से सटी सीमा पर सेना, वायुसेना और मिसाइलों की तैनाती कर दी है।

संबंधित खबरें:

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here