Turkiye और Syria में आए भूकंप में मरने वालों की संख्‍या 24 हजार के पार, 85 हजार से ज्यादा घायल

0
216
Turkiye-Syria Earthquake
Turkiye-Syria Earthquake

Turkiye: तुर्किए और सीरिया में 6 फरवरी को आए विनाशकारी भूकंप के बाद यहां हर तरफ हाहाकार मचा है। तुर्किए और सीरिया में आए विनाशकारी भूकंप से अब तक 24000 हजार से ज्यादा लोगों की मौत हो चुकी है और 80 हजार से ज्यादा लोगों के घायल होने की खबर है। अभी भी मलबे से शव निकाले जा रहे हैं। इसी बीच भारत की तरफ से यहां हरसंभव मदद पहुंचाई जा रही है। भारतीय सेना और एनडीआरएफ की टीमों ने तुर्किए में बखूबी मोर्चा संभाल लिया है। भारतीय सेना ने भूकंप प्रभावित इलाकों में फील्ड हॉस्पिटल तैयार किया है। एनडीआरएफ की टीमें भी राहत और बचाव कार्य करने में जुटी हैं।

Turkiye
Turkiye

नए आंकड़ों के अनुसार, अब तक 24 हजार 680 लोगों की मौत हो चुकी है। वहीं, सीरिया (Syria) में 4,467 लोगों की जान गई है और 5 हजार से ज्यादा घायल हैं।

Turkiye: ‘ऑपरेशन दोस्त’ के तहत मदद

Turkiye: भारत ने ‘ऑपरेशन दोस्त’ के तहत भूकंप प्रभावित देश तुर्किए को विशेष मदद भेजी है। भारत की ओर से यहां एनडीआरएफ की तीन टीमें बचाव और राहत कार्यों के लिए पहुंची हैं।हालांकि, लगातार कम होते तापमान, ठंड और बर्फबारी के चलते रेस्क्यू ऑपरेशन करना थोड़ा जटिल हो रहा है। विदेश मंत्रालय से प्राप्‍त जानकारी के अनुसार तुर्किए के भूकंप प्रभावित हिस्सों में फंसे भारतीय सुरक्षित हैं, लेकिन इनमें से एक भारतीय अभी लापता बताया जा रहा है।भारत सरकार लगातार तुर्किए सरकार के संपर्क में है।जानकारी के अनुसार यहां रह रहे करीब 3000 भारतीय सुरक्षित हैं।

संबंधित खबरें

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here