”पीएम मोदी जिएं हजारों साल”, सूडान से मुंबई पहुंचकर बोले भारतीय

Sudan Crisis: सूडान से भारत लौट रहे लोगों में कई बच्चे भी शामिल हैं। सूडान से जेद्दा पहुंचने के बाद भारतीयों को स्वदेश लाया जाएगा।

0
236
Sudan Crisis top news today
Sudan Crisis top news today

Sudan Crisis: युद्ध के बीच सूडान में फंसे भारतीयों को निकालने के लिए भारत सरकार ऑपरेशन कावेरी चला रही है। इस ऑपरेशन के तहत गुरुवार (27 अप्रैल) को विदेश मंत्री एस जयशंकर ने बताया कि वायुसेना की एक फ्लाइट सूडान से 246 हिंदुस्तानी नागरिकों को लेकर मुंबई पहुंची। इस लेकर कई यात्रियों ने केंद्र सरकार और प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की तारीफ की। बता दें कि इस वक्त सूडान गृहयुद्ध से जूझ रहा है।

बता दें कि सूडान में जारी गृह युद्ध के बीच भारतीयों की स्‍वदेश वापसी जारी है। पूरे सूडान में लगभग 3,000 भारतीय हैं। मालूम हो कि सूडान में फंसे भारतीयों का 5वां जत्‍था आईएनएस तेग (INS Teg) सूडान से गुरुवार सुबह 297 यात्रियों को लेकर रवाना हुआ था।

विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता अरिंदम बागची ने इस बारे में जानकारी देते हुए ट्वीट किया कि जेद्दा के रास्ते में फंसे भारतीयों का यह 5वांच बैच है। इसके पहले सूडान में फंसे 136 भारतीयों को चौथा बैच बुधवार (26 अप्रैल) को सऊदी अरब के जेद्दा के लिए IAF C-130J विमान से रवाना हुआ था।

Sudan Crisis: जेद्दा हवाईअड्डे पहुंचे भारतीयों का स्‍वागत

Sudan Crisis: अरिंदम बागची ने ने ट्वीट किया, “#ऑपरेशन कावेरी जारी है। भारत ने हिंसा से जूझ रहे सूडान से अपने नागरिकों को बचाने के लिए सोमवार को ऑपरेशन कावेरी (Operation Kaveri) शुरू किया था।”विदेश राज्य मंत्री वी मुरलीधन ने बुधवार (26 अप्रैल) को जेद्दा हवाईअड्डे पर पहुंचे भारतीयों के पिछले बैच का स्वागत किया।

‘ऑपरेशन कावेरी’ के तहत, भारतीय नागरिकों को लेकर हिंसा प्रभावित सूडान से निकाली गई पहली उड़ान बुधवार को राष्ट्रीय राजधानी में आई जैसे ही भारतीय नागरिक सूडान से दिल्ली पहुंचे। उन्होंने ‘भारत माता की जय’, ‘भारतीय सेना जिंदाबाद’, ‘पीएम नरेंद्र मोदी जिंदाबाद’ के नारे लगाए।इससे पहले तीसरे जत्थे में नौसैनिक पोत आईएनएस सुमेधा 278 यात्रियों को जेद्दा बंदरगाह पहुंचा।

Sudan Crisis Top News
Sudan Crisis.

Sudan Crisis: स्‍वदेश वापसी जारी

Sudan Crisis: विदेश राज्य मंत्री वी मुरलीधरन ने ट्वीट करते हुए का कि “सूडान बंदरगाह से #ऑपरेशन कावेरी के तहत पहला IAF C-130J विमान 148 भारतीयों को लेकर जेद्दा पहुंचा। एमओएस एमईए ने मंगलवार को इंटरनेशनल इंडियन स्कूल, जेद्दा में सुविधा का निरीक्षण किया, जहां सूडान से निकाले गए भारतीयों को पहले रोका जाएगा।

सूडान से भारत लौट रहे लोगों में कई बच्चे भी शामिल हैं। सूडान से जेद्दा पहुंचने के बाद भारतीयों को स्वदेश लाया जाएगा। पूरे सूडान में लगभग 3,000 भारतीय हैं। सूडान की राजधानी खार्तूम में पिछले कई दिनों से भीषण लड़ाई की वजह से सुरक्षा स्थिति अस्थिर बनी हुई है। यहां सेना और एक अर्द्धसैनिक समूह के बीच पिछले 10 दिनों से जारी भीषण लड़ाई में 400 से ज्यादा लोगों की जान जा चुकी है।

संबंधित खबरें

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here