राजनाथ सिंह ने दिल्ली में की चीन के रक्षा मंत्री ली शांगफू से मुलाकात, बोले- भारत-चीन सीमा…

पाक रक्षा मंत्री ख्वाजा आसिफ ऑनलाइन के माध्यम से बैठक में भाग लेंगे।

0
77
Rajnath Singh:राजनाथ सिंह ने दिल्ली में की चीन के रक्षा मंत्री से मुलाकात
Rajnath Singh:राजनाथ सिंह ने दिल्ली में की चीन के रक्षा मंत्री से मुलाकात

Rajnath Singh: गुरुवार को रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह ने दिल्ली में चीन के रक्षा मंत्री जनरल ली शांगफू के साथ मुलाकात की। राजनाथ सिंह की यह मीटिंग एससीओ रक्षा मंत्रियों की बैठक से पहले हुई है जिसमें चीन के रक्षा मंत्री के साथ चीन के राज्य पार्षद भी मौजूद रहे। रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह ने कहा कि भारत-चीन संबंधों का विकास सीमाओं पर शांति और शांति के प्रसार पर आधारित है। उन्होंने कहा कि एलएसी पर सभी मुद्दों को मौजूदा द्विपक्षीय समझौतों और प्रतिबद्धताओं के अनुसार हल करने की जरूरत है।

Rajnath Singh की फाइल फोटो
Rajnath Singh की फाइल फोटो

Rajnath Singh:एससीओ की होने वाली है बैठक

आपको बता दें कि भारत इस बार शंघाई सहयोग संगठन(एससीओ) की मेजबानी कर रहा है। इसी बैठक में भाग लेने के लिए चीन के रक्षा मंत्री नई दिल्ली पहुंचे हैं। एससीओ की बैठक से पहले चीन के रक्षा मंत्री के साथ राजनाथ सिंह की यह द्विपक्षीय बैठक हुई है। मालूम हो कि तीन साल पहले पूर्वी लद्दाख में भारत के साथ सीमा विवाद के बाद चीन के रक्षा मंत्री की यह भारत की पहली यात्रा है। वहीं,गोवा में एससीओ सदस्य देश के विदेश मंत्रियों की बैठक में भाग लेने के लिए चीन के विदेश मंत्री छिन कांग भी अगले हफ्ते भारत आने वाले हैं। प्राप्त जानकारी के अनुसार, गोवा में यह बैठक 4 और 5 मई को होगी।

चीन के रक्षा मंत्री के साथ बैठक के अलावा राजनाथ सिंह ने कई देशों के रक्षा मंत्रियों के साथ आज दिल्ली में द्विपक्षीय बैठक की। इनमें ईरान, तजाकिस्तान, कजाकिस्तान समेत अन्य देशों के मंत्री और अधिकारी शामिल रहे। ये सारी बैठकें एससीओ की होने वाली बैठक से पहले की गई हैं।

मिली जानकारी के अनुसार, पाकिस्तान के अलावा रूस, चीन और अन्य एससीओ सदस्य देशों के रक्षा मंत्री दिल्ली में हो रही इस बठक में भाग ले रहे हैं। वहीं, पाक रक्षा मंत्री ख्वाजा आसिफ ऑनलाइन के माध्यम से बैठक में भाग लेंगे।

यह भी पढ़ेंः

Naxalism History: देश में कब, कहां और क्यों पनपा नक्सलवाद? जानें इसकी पूरी कहानी

“जहरीले सांप की तरह हैं PM Modi” बयान पर खड़गे ने दी सफाई, बोले-प्रधानमंत्री मोदी जी…

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here