China Defence Minister: चीनी रक्षा मंत्री Li Shangfu SCO सम्‍मेलन में भाग लेंगे पहुंचेंगे भारत, गलवान समेत कई अहम मुद्दों पर बातचीत की संभावना

China Defence Minister: चीनी राष्ट्रपति शी चिनपिंग के करीबी माने जाने वाले जनरल ली की भारत यात्रा को कई लिहाज में बेहद महत्वपूर्ण माना जा रहा है।क्योंकि यह मई 2020 से पूर्वी लद्दाख में भारत और चीन की सेनाओं के मध्य तनावपूर्ण गतिरोध के बीच हो रही खास वार्ता है।

0
194
China Deference Minister Visit to India
China Deference Minister Visit to India

China Defence Minister:चीन के विदेश मंत्रालय ने मंगलवार को बयान जारी कर कहा कि रक्षा मंत्री जनरल ली शांगफू आगामी 27 अप्रैल से शंघाई कॉर्पोरेशन ऑर्गेनाइजेशन के रक्षा मंत्रियों की बैठक में भाग लेने के लिए सप्‍ताह भारत का दौरा करेंगे।इस दौरान ली की रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह के साथ बातचीत करेंगे।

चीनी राष्ट्रपति शी चिनपिंग के करीबी माने जाने वाले जनरल ली की भारत यात्रा को कई लिहाज में बेहद महत्वपूर्ण माना जा रहा है।क्योंकि यह मई 2020 से पूर्वी लद्दाख में भारत और चीन की सेनाओं के मध्य तनावपूर्ण गतिरोध के बीच हो रही खास वार्ता है।

China Defence Minister News
Chinese Defence Minister Li Shangfu.

China Defence Minister:सुरक्षा सहयोग के मुद्दों पर करेंगे संवाद

China Defence Minister:चीन के रक्षा मंत्रालय ने एक बयान में कहा कि आमंत्रण पर चीनी स्टेट काउंसलर और रक्षा मंत्री जनरल ली शांगफू 27-28 अप्रैल से नई दिल्ली में शंघाई सहयोग संगठन (SCO) के सदस्य देशों के रक्षा मंत्रियों की परिषद् की बैठक में भाग लेंगे।

इस दौरान जनरल ली सम्मेलन को संबोधित करेंगे और अंतरराष्ट्रीय तथा क्षेत्रीय हालात के साथ-साथ रक्षा और सुरक्षा सहयोग के मुद्दों पर संवाद करने और विचारों का आदान-प्रदान करने के लिए संबंधित देशों के प्रतिनिधिमंडलों के प्रमुखों से मिलेंगे।

China Defence Minister:गतिरोध के समाधान पर सहमति

China Defence Minister:चीन ने कहा है कि दोनों पक्ष सीमावर्ती क्षेत्रों में शांति कायम करने के अलावा पूर्वी लद्दाख में लंबे समय से जारी गतिरोध के समाधान पर सहमत हुए हैं। रक्षा मंत्रालय के बयान में कहा गया है कि प्रासंगिक मुद्दों पर दोनों पक्षों के बीच मैत्रीपूर्ण और स्पष्ट विचारों का आदान-प्रदान हुआ।

दोनों देशों के नेताओं के मार्गदर्शन में और दोनों विदेश मंत्रियों के बीच बैठक की उपलब्धियों के आधार पर, दोनों पक्ष सैन्य और राजनयिक माध्यम से निकट संपर्क और संवाद बनाए रखने, चीन-भारत सीमा के पश्चिमी खंड पर प्रासंगिक मुद्दों के निपटारे में तेजी लाने, सीमाई इलाकों में अमन-चैन बनाए रखने पर सहमत हुए।

मालूम हो कि जून 2020 में गलवान घाटी में हिंसक झड़प के बाद दोनों देशों के बीच तनाव की स्‍थिति उत्‍पन्‍न हो गई थी। लगातार सैन्य और कूटनीतिक वार्ता के परिणामस्वरूप, दोनों पक्षों ने पैंगोंग झील के उत्तर और दक्षिण किनारे तथा गोगरा क्षेत्र में सैनिकों को पीछे हटाने की प्रक्रिया पूरी कर ली है।

संबंधित खबरें

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here