प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के अरुणाचल दौरे पर पड़ोसी देश चीन बौखला गया है चीन ने पीएम मोदी के इस दौरे पर ऐतराज जताया है। चीन के विदेश मंत्री ने दौरे की निंदा करते हुए कहा कि वह इस क्षेत्र में भारतीय नेताओं के दौरे का पुरजोर विरोध करते हैं। वहीं भारत ने चीन के विरोध पर कड़ा ऐतराज जताया है।

चीनी विदेश मंत्रालय की प्रवक्ता हुआ चुनयिंग ने पीएम मोदी के अरुणाचल प्रदेश दौरे पर एक सवाल के जवाब में कहा कि चीन-भारत सीमा सवाल पर चीन का रुख स्पष्ट है। चीन सरकार ने कभी तथाकथित अरुणाचल प्रदेश को मान्यता नहीं दी है और वह चीन-भारत सीमा के पूर्वी खंड के भारतीय नेता के दौरे का दृढ़तापूर्वक विरोध करता है।

वहीं भारत ने पलटवार करते हुए कहा है कि अरुणाचल प्रदेश भारत का अभिन्न हिस्सा है। भारत के विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता ने एक बयान में कहा कि भारतीय नेता समय-समय पर अरुणाचल प्रदेश का दौरा करते हैं। अनेक मौकों पर चीनी पक्ष को इस रुख से अवगत कराया जा चुका है। बता दें कि चीन दावा करता है कि अरुणाचल प्रदेश दक्षिण तिब्बत का हिस्सा है।

पीएम मोदी ने शनिवार को अरुणाचल प्रदेश में चार हजार करोड़ रुपए से ज्यादा मूल्य की परियोजनाओं का उद्घाटन किया और उनकी आधारशिला रखी। पीएम मोदी ने इस दौरान कहा कि उनकी सरकार सीमांत राज्य के संपर्क सुधारने को बहुत महत्व दे रही है। पीएम मोदी ने कहा कि उनकी सरकार राजमार्ग, रेल मार्ग, हवाई मार्ग और बिजली की स्थिति सुधारने को महत्व दे रही है जिसे पिछली सरकारों ने नजरअंदाज किया था।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here