“पाकिस्तान दिवालिया हो चुका है”, PAK रक्षा मंत्री Khawaja Muhammad Asif का बड़ा बयान

पाकिस्तान की माली हालत इनदिनों ठीक नहीं है। महंगाई की मार आमजनों को बेहाल कर रही है। चिकन रोटी से लेकर दाल चावल तक के दाम आसमान छू रहे हैं।

0
125
Khawaja Muhammad Asif
Khawaja Muhammad Asif

Khawaja Muhammad Asif: पाकिस्तान डिफॉल्ट नहीं कर रहा है, वह पहले ही डिफॉल्ट कर चुका है। ऐसा पाकिस्तान के रक्षा मंत्री ख्वाजा मोहम्मद आसिफ का कहना है। उन्होंने कहा कि देश अपने सबसे खराब आर्थिक संकट से गुजर रहा है। इतना ही नहीं, उन्होंने कहा कि पाकिस्तान बिल्कुल दिवालिया हो चुका है। पाकिस्तान के रक्षा मंत्री ने कहा कि 1971 में भारत के साथ युद्ध और पूर्वी पाकिस्तान के अलगाव के बाद, बांग्लादेश बन गया, पाकिस्तान का पहला बड़ा डिफ़ॉल्ट तभी हुआ। उस समय देश का बाहरी ऋण अपेक्षाकृत कम था।

देखें Khawaja Muhammad Asif का वीडियो

उन्होंने आगे कहा कि 1998 में, परमाणु परीक्षण करने के बाद पाकिस्तान फिर से चूक गया, जिसके कारण अंतरराष्ट्रीय प्रतिबंध और विदेशी सहायता पर रोक लग गई। हालांकि, पाकिस्तान अगले वर्ष अंतर्राष्ट्रीय मुद्रा कोष (IMF) से बेलआउट पैकेज हासिल करने में सक्षम था। राजनीतिक और आर्थिक अस्थिरता की अवधि के दौरान 2002 में पाकिस्तान तीसरी बार चूक गया। अभी हाल ही में, पाकिस्तान विदेशी ऋण के बोझ से जूझ रहा है, जिसने अपने ऋण दायित्वों को पूरा करने की देश की क्षमता के बारे में चिंताएं बढ़ा दी हैं।

महंगाई की मार से बेहाल देशवासी

बता दें कि पाकिस्तान की माली हालत इनदिनों ठीक नहीं है। महंगाई की मार आमजनों को बेहाल कर रही है। चिकन रोटी से लेकर दाल चावल तक के दाम आसमान छू रहे हैं। सरकार के ऊपर विदेशी ऋण का बोझ है और देश को समुचित ढंग से चलाने के लिए अन्य ऋण मिल नहीं रहा है। टमाटर, प्याज लहसून और रोजमर्रा से जुड़ी चीजों को खरीदने के लिए लोगों को अपनी जेब ढीली करनी पर रही है।

यह भी पढ़ें:

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here