Pervez Musharraf Death: पाकिस्तान के पूर्व राष्ट्रपति परवेज मुशर्रफ का दुबई में निधन, लंबे समय से चल रहे थे बीमार

Pervez Musharraf Death: पाकिस्तान के पूर्व राष्ट्रपति जनरल परवेज मुशर्रफ का निधन हो गया। वह काफी लंबे समय से बीमारी से जूझ रहे थे। पाकिस्तानी मीडिया के मुताबिक वह दुबई के अस्पताल में उनका इलाज चल रहा था।

0
131
Pervez Musharraf Death News
Pervez Musharraf Death

Pervez Musharraf Death: पाकिस्तान के पूर्व राष्ट्रपति जनरल परवेज मुशर्रफ का निधन हो गया। वह काफी लंबे समय से बीमारी से जूझ रहे थे। पाकिस्तानी मीडिया के मुताबिक उनका इलाज दुबई के अस्पताल में पिछले आठ सालों से चल रहा था।

बता दें कि वह अमाइलॉइडोसिस बीमारी से जूझ रहे थे। रविवार को उन्होंने अपनी अंतिम सांस ली। वे 79 साल के थे। परवेज मुशर्रफ की तबीयत लंबे समय से काफी खराब चल रही थी और वह चलने में भी असमर्थ थे। वह साल 2016 से दुबई में ही रह रहे थे और वहीं उनका इलाज चल रहा था।

Pervez Musharraf Death
Pervez Musharraf Death

Pervez Musharraf Death: भारत में जन्मे थे पाकिस्तान के पूर्व राष्ट्रपति

पाकिस्तान के पूर्व राष्ट्रपति का जन्म दिल्ली के दरियागंज में 11 अगस्त 1943 को हुआ था। भारत के विभाजन के कुछ दिन पहले वह अपने परिवार के साथ पाकिस्तान चले गए। उनके पिता ने पाकिस्तान के विदेश मंत्रालय के साथ भी काम किया था। उनका कुछ समय तुर्की में बीता, जिसकी वजह से उन्होंने तुर्की भाषा भी सीख ली। पाकिस्तान में वापस आने के बाद उन्होंने अपनी स्कूल और कॉलेज की पढ़ाई लाहौर के क्रिश्चियन कॉलेज से की।

परवेज मुशर्रफ 2001 से लेकर 2008 तक पाकिस्तान के राष्ट्रपति भी रह चुके हैं। पाकिस्तान की कोर्ट ने उनपर देशद्रोह का आरोप लगाया था, जिसके बाद वह दुबई चले गए।

Pervez Musharraf death
Pervez Musharraf Death

Pervez Musharraf Death: जानिए किस बीमारी से जूझ रहे थे परवेज मुशर्रफ ?

लंबे समय से बीमारी से जूझ रहे पाकिस्तान के पूर्व राष्ट्रपति परवेज मुशर्रफ अमाइलॉइडोसिस नामक बीमारी से पीड़ित थे। इस बीमारी में रोगी का हृदय, लीवर, गुर्दे, तंत्रिका तंत्र तथा पांचन तंत्र प्रभावित होने लगता है। यह अन्य बीमारियों के साथ मिलकर होती है। अमाइलॉइडोसिस की वजह से जीवन को खतरा बना रहता है और यह अंग विफलता का कारण भी बन सकता है।

Pervez Musharraf Death: भारत के खिलाफ रची थी साजिश

भारत और पाकिस्तान के बीच हुए कारगिल युद्ध के दौरान परवेज मुशर्रफ पाकिस्तान के सेना प्रमुख थे। उन्होंने 1999 में प्रधानमंत्री नवाज सरीफ को बिना बताए कारगिल युद्ध की शुरुआत की थी। ऐसा कहा जाता है कि परवेज मुशर्रफ के कारण ही भारत और पाकिस्तान के बीच दुश्मनी बढ़ती गई। 1999 में सैन्य तख्तापलट कर वह खुद राष्ट्रपति बन गए थे।

यह भी पढे़ं…

हैदराबाद में लोन वुल्फ अटैक करने की बड़ी साजिश नाकाम, NIA ने किया खुलासा

‘जयपुर महाखेल’ के प्रतिभागियों का मनोबल बढ़ाएंगे PM Modi, वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के जरिए करेंगे संबोधित

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here