अब इन चीजों पर नहीं लगेगा GST, वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण का बड़ा ऐलान

राब यानी लिक्विड गुड़ पर जीएसटी रेट को घटाकर शून्य कर दिया गया है।

0
139
GST Council Meeting: वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण
GST Council Meeting: वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण

GST Council Meeting: दिल्ली में जीएसटी यानी गुड्स एंड सर्विसेज टैक्स काउंसिल की 49वीं बैठक आज शनिवार को पूरी हुई। इस बैठक की अध्यक्षता केंद्रीय वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने की। बैठक में इनके साथ वित्त राज्य मंत्री पंकज चौधरी, राज्यों के वित्त मंत्री और कई वरिष्ठ अधिकारी मौजूद रहे। इस दौरान जीएसटी समेत कई मुद्दों पर चर्चा हुई और कई फैसले भी लिए गए। बैठक के बाद वित्त मंत्री सीतारमण ने प्रेस वार्ता भी की। उन्होंने बैठक में लिए गए कई बड़े फैसले को देश के सामने रखा। उन्होंने कई वस्तुओं पर जीएसटी टैक्स कम करने की भी जानकारी दी।

GST Council Meeting: वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण (फाइल फोटो)
GST Council Meeting: वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण (फाइल फोटो)

GST Council Meeting: 5 राज्यों का जीएसटी मुआवजा वित्त मंत्री ने किया जारी

जीएसटी काउंसिल की बैठक के बाद प्रेस वार्ता में केंद्रीय मंत्री निर्मला सीतारमण ने कई बड़े ऐलान किए। उन्होंने बताया कि राज्यों का बकाया 5 साल का पूरा जीएसटी मुआवजा या जीएसटी क्षतिपूर्ति रकम जारी की जा रही है। इसके तहत 16,982 करोड़ रुपये जारी किए जाएंगे। मंत्री सीतारमण ने बताया कि बैठक में मुआवजा जारी करने के फैसले लिए गए हैं।

इसके साथ ही दिल्ली, यूपी, कर्नाटक व तमिलमाडु समेत कई राज्यों के जीएसटी मुआवजा को लेकर भी जानकारी दी गई। केंद्रीय मंत्री सीतारमण ने साफ कहा कि राज्यों के लिए इस रकम को जारी करने के बाद केंद्र सरकार पूरे पांच साल के लिए निर्धारित जीएसटी कंपनसेशन सेस को जारी कर देगी।

18 से घटाकर 12 फीसदी किया गया पेंसिल शार्पनर पर जीएसटी- वित्त मंत्री
प्रेस वार्ता के दौरान वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने विभिन्न वस्तुओं पर जीएसटी दर को घटाने की भी जानकारी दी। उन्होंने कहा “पेंसिल शार्पनर पर जीएसटी 18 फीसदी से घटाकर 12 फीसदी कर दिया गया है।” उन्होंने आगे कहा “इसके अलावा, कुछ शर्तों के अधीन टिकाऊ कंटेनरों पर चिपकाए गए टैग ट्रैकिंग उपकरणों या डेटा लॉगर्स पर जीएसटी में 18 फीसदी से घटाकर शून्य कर दिया गया है।”

वित्त मंत्री ने कहा राब यानी लिक्विड गुड़ या तरल गुड़ पर जीएसटी रेट को घटाकर शून्य कर दिया गया है, जो कि पहले 18 फीसदी था। निर्मला सीतारमण ने बताया “राब का जीएसटी रेट कम किया जा रहा है। अगर खुला राब लिया जाता है तो उसमें रेट 0 फीसदी जीएसटी लगेगा और अगर यही प्री पैकेट और लेबल्ड होगा तो उसमें 5 फीसदी जीएसटी लगेगा।”

यह भी पढ़ेंः

G20 की बैठक में ‘मिशन लाइफ’पर चर्चा, जलवायु परिवर्तन से निपटने के लिए युवाओं की भूमिका पर दिया गया जोर

IND VS AUS: कोहली के आउट पर उठे सवाल, विराट समेत टीम मैनेजमेंट व फैंस ने जताई हैरानी

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here