पनामा पेपर्स मामले में सुप्रीम कोर्ट के शुक्रवार को सुनाए फ़ैसले के बाद से इस वक्त पाकिस्तान में न कोई सरकार है न ही कोई कैबिनेट। इसी बीच खबर आ रही है कि पाकिस्तान के नए प्रधानमंत्री के नाम का ऐलान शनिवार को हो सकता है। मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक, नवाज शरीफ की पत्नी कुलसुम नवाज देश की नई प्रधानमंत्री बन सकती हैं।

बता दें कि पनामा पेपर लीक मामले में नवाज शरीफ के पूरे परिवार को दोषी ठहराया गया है। पाकिस्तान सुप्रीम कोर्ट ने शरीफ को दोषी ठहराने के बाद उन्हें प्रधानमंत्री पद छोड़ना पड़ा है ।

नवाज शरीफ  भी अपना सरकारी आवास खाली करके जा चुके हैं लेकिन मुस्लिम लीग (नवाज़) की आपस में बातचीत जारी है। पार्टी ने इस्लामाबाद में जो बैठक बुलाई थी।

नवाज़ शरीफ के मंत्री ने प्रेस कॉन्फ्रेंस कर यह इच्छा जाहिर की थी कि सरकार तोड़ने का उनका कोई इरादा नहीं है और जो जून 2018 में सरकार का कार्यकाल पूरा हो रहा है, उसे वो पूरा करेंगे। इससे ये लगता है कि पार्टी के भीतर से ही किसी को प्रधानमंत्री बनाया जाएगा।

पहले तो जहां नवाज़ शरीफ के भाई और पंजाब के मुख्यमंत्री शहबाज शरीफ को प्रधानमंत्री बनाने की बात चल रही थी पर वहीं अब खबर आ रही है कि नवाज शरीफ के भाई के साथ उनकी पत्नी भी इस पद के लिए रेस में बने हुए हैं। हालांकि, कई लोगों का मानना है कि यदि पंजाब प्रांत के मुख्यमंत्री शहबाज शरीफ को प्रधानमंत्री बनाया जाता है तो कानूनी अड़चन पैदा हो सकती है। खबरों की मानें तो नवाज शरीफ अपने किसी कैबिनेट मंत्री को प्रधानमंत्री बनाने के पक्ष में नहीं हैं। उनके नजदीकी और रिश्तेदार इशाक डार को भी सुप्रीम कोर्ट ने अयोग्य घोषित कर दिया है।

ऐसे में खबर है कि कभी बिहार के मुख्यमंत्री रहे लालू यादव की तर्ज पर नवाज शरीफ भी घोटाले में फंसने के बाद अपनी बीवी कुलसुम नवाज को पार्टी और सरकार की कमान सौंप सकते हैं।  बिहार के भूतपूर्व मुख्यमंत्री श्री लालू यादव को भी चारा घोटाला में फंसने के बाद अपनी पत्नी राबड़ी यादव ही सबसे विश्वसनीय दावेदार लगी थीं और वह उन्हें ही पार्टी व सरकार की बागडोर सौंप कर सत्ता का रिमोट कंट्रोल अपने हाथों रखा था ।

वैसे यह अजीब वाकया है कि नवाज शरीफ तीन बार पाकिस्‍तान के प्रधानमंत्री बने लेकिन कभी भी अपना कार्यकाल पूरा नहीं कर सके।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here