Pakistan के प्रधानमंत्री Imran Khan को हटाने के लिए पेश किया गया अविश्वास प्रस्ताव

0
265
Imran Khan
Imran Khan

Pakistan के प्रधानमंत्री इमरान खान को हटाने के लिए सोमवार को पाकिस्तान की संसद में अविश्वास प्रस्ताव पेश किया गया। सदन में गुरुवार को विपक्ष के नेता शहबाज शरीफ द्वारा पेश किए गए प्रस्ताव पर बहस शुरू होगी। सात दिनों के भीतर मतदान होना है।

Pakistan: शहबाज शरीफ ने पेश किया अविश्वास प्रस्ताव

विपक्ष के नेता शहबाज शरीफ ने कहा, “इस सदन का विश्वास खोने के बाद भी प्रधानमंत्री अपना पद छोड़ना नहीं चाहते हैं।” हालांकि, समय सीमा के तीन दिन बाद 25 मार्च को सत्र बुलाया गया था, लेकिन अध्यक्ष ने प्रस्ताव को पेश करने की अनुमति देने से इनकार कर दिया।

National Assembly

Pakistan: विपक्षी दलों को भरोसा है कि उन्हें सरकार को गिराने के लिए 342 के सदन में 172 सदस्यों का समर्थन मिल सकता है, जबकि सरकार का दावा है कि उसे इस प्रयास को विफल करने के लिए सदन में आवश्यक समर्थन प्राप्त है।

इमरान खान 2018 में सत्ता में आए थे। ‘नया पाकिस्तान’ बनाने का वादा करने वाले इमरान खान के खिलाफ विपक्ष ने विरोधियों के खिलाफ राजनीतिक प्रतिशोध लेने का आरोप लगाया है।

Nawaz Sharif's Daughter Maryam Nawaz: Pak PM Imran Khan, His Wife Received  Bribes Over $3 Billion

इमरान खान सरकार पर विपक्ष द्वारा अर्थव्यवस्था और विदेश नीति का गलत प्रबंधन करने का आरोप लगाया गया है। पाकिस्तान के प्रधानमंत्री एक गठबंधन सरकार का नेतृत्व कर रहे हैं और अगर कुछ साथी पक्ष बदलने का फैसला करते हैं तो उन्हें हटाया जा सकता है।

Pakistan Tehreek-e-Insaf - Wikipedia

इमरान खान की पार्टी पाकिस्तान तहरीक-ए-इंसाफ (पीटीआई) के 342 सदस्यीय नेशनल असेंबली में 155 सदस्य हैं और सरकार में बने रहने के लिए कम से कम 172 सांसदों की जरूरत है। इमरान खान के सत्तारूढ़ पीटीआई के कई सांसदों ने कहा है कि वे दलबदल करेंगे।

संबंधित खबरें…

अविश्वास प्रस्ताव से पहले Imran Khan की रैली पर सबकी निगाहें, क्या पीएम देंगे इस्तीफा?

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here