Britain News: ब्रिटिश प्रधानमंत्री की दौड़ हुई तेज, चुनाव पूर्व हुए सर्वे में Sunak को टक्‍कर दे रहीं Truss

Britain News: कंर्जेटिव पार्टी के 730 सदस्‍यों पर किए गए सर्वे के अनुसार 62 प्रतिशत सदस्‍यों ने कहा कि वे ट्रस को वोट देंगे। 38 प्रतिशत ने सुनक को चुना।

0
236
Rishi Sunak
Rishi Sunak

Britain News:ब्रिटेन में अगले प्रधानमंत्री पद का मुकाबला अब और भी रोचक हो गया है। पीएम पद को लेकर चुनाव पूर्व किए गए एक सर्वे में लिज ट्रस भारतीय मूल के पूर्व मंत्री ऋषि सुनक के खिलाफ काफी मजबूत स्थिति में पहुंच रहीं हैं। ट्रस ने सुनक पर 28 अंकों की बढ़त बना ली है। डाटा विश्‍लेषण कंपनी यूगॉव की ओर से हालिया किए गए सर्वेक्षण में इस बात की जानकारी मिली। दरअसल कंर्जेवेटिव पार्टी के सदस्‍यों ने बोरिस जॉनसन का स्‍थान लेने की दौड़ में सुनक और ट्रस दोनों को पार्टी के नेतृत्‍व को लेकर प्रतिस्‍पर्धा के अंतिम चरण को लेकर मतदान किया।

Lizz truss 2
Britain News : Lizz Truss.

Britain News: सर्वाधिक अंक प्राप्‍तकर्ता को पीएम चुना जाएगा

दोनों ही लोगों में से उसे प्रधानमंत्री पद के लिए चुना जाएगा जो 4 अगस्‍त से सितंबर की शुरुआत तक चलने वाले मतदान में अधिक मत प्राप्‍त करेगा।जानकारी के अनुसार 46 वर्षीय लिज ट्रस 42 वर्षीय पूर्व चांसलर पर करीब 19 से अधिक अंकों की बढ़त ले चुकीं हैं। सर्वे करवाने वाली संस्‍था यूगॉव एक प्रमुख ब्रिटिश अंतरराष्ट्रीय इंटरनेट आधारित बाजार अनुसंधान और डाटा विश्‍लेषण कंपनी है।

Britain News: वोटिंग में 1 लाख से अधिक लोगों के भाग लेने की संभावना

वर्ष 2019 के दौरान हुए चुनावों में करीब 1,60,000 से अधिक कंर्जेवेटिव सदस्‍यों ने भाग लिया था। इस चुनाव में मौजूद प्रधानमंत्री बोरिस जॉनसन ने जेरेमी हंट को शिकस्‍त दी थी। लेकिन वर्तमान के चुनाव में टोरी सदस्‍य यानी कंर्जेवेटिव सदस्‍यों के 1,60,000 से अधिक भाग लेने की संभावना बनी हुई है।

Britain News: 62 फीसदी ने लिज के पक्ष में डाला वोट

कंर्जेटिव पार्टी के 730 सदस्‍यों पर किए गए सर्वे के अनुसार 62 प्रतिशत सदस्‍यों ने कहा कि वे ट्रस को वोट देंगे। 38 प्रतिशत ने सुनक को चुना। हालांकि सुनक संसदीय दल के पसंदीदा रहे हैं। उन्‍होंने ट्रस के 113 के मुकाबले,137 वोट जीते।

संबंधित खबरें

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here