China Pneumonia: चीन में एक नई बीमारी से फिर मचा हाहाकार, यहां जानें यह रहस्यमयी बीमारी निमोनिया से कैसे अलग है..

0
56

China Pneumonia : कोरोना वायरस का संकट चीन से कुछ समय पहले टला ही था, अब वहां Pneumonia जैसी बीमारी के मामले तेजी से बढ़ रहे हैं। हालांकि, इस बीमारी के ज्यादातर शिकार बच्चे हो रहे हैं। कोरोना माहमारी से गुजरने के बाद अब दुनियाभर के देश अधिक सतर्कता बरत रहे हैं। वहीं, चीन में बच्चों की हालत देखने के बाद अब WHO भी अलर्ट मोड पर आ गया है। ऐसे में बीमारी की गंभीरता को देखते हुए वर्ल्ड हेल्थ ऑर्गेनाइजेशन (WHO) ने भी अब कई निर्देश जारी किए हैं। इस मामले पर भारत का स्वास्थ्य विभाग भी अलर्ट हो चुका है, जिसके बाद देश के कई राज्यों में इस बीमारी को लेकर दिशानिर्देश दिए गए हैं।

China Pneumonia : आम निमोनिया से कैसे अलग है यह रहस्यमयी बीमारी?

बता दें कि चीन में यह रहस्यमई बीमारी एच9एन2 वायरस से फैली है। इस नए संक्रमण के कारण चीन के अस्पतालों में बच्चों के भर्ती हिने की संख्या काफी तेजी से बढ़ रही है। एच9एन2 वायरस को रहस्यमयी निमोनिया वायरस इसलिए बताया जा रहा है, क्योंकि इससे होने वाली बीमारी के कुछ लक्षण आमतौर पर होने वाले निमोनिया से सिमिलर हैं और कुछ सिम्पटंप्स अलग नजर आ रहे हैं।

डॉक्टर और विशेषज्ञों के मुताबिक, जब निमोनिया होता है तो उसमें बलगम या फिर बिना बलगम की खांसी, ठंड लगना, सांस लेने में दिक्कत, और बुखार होना शामिल होता है। जबकि, चीन में फैले इस रहस्यमयी निमोनिया के सिम्पटंप्स में बिना खांसी के तेज बुखार और फेफड़ों में सूजन के लक्षण सामने निकाल कर आ रहे हैं।

WHO की गाइडलाइन्स

इस एच9एन2 नामक वायरस के चीन में संक्रमण को देखते हुए WHO ने सभी देशों के लिए गाइडलाइन जारी कर दी है। जिसके साथ ही दुनियाभर के कई देशों ने इन गाइडलाइन्स का पालन करना भी शुरू कर दिया है।

  • -WHO ने लोगों को अपने घरों और दफ्तरों के आसपास सफाई रखने के निर्देश दिए हैं।
  • -शरीर में किसी भी तरह के बुखार के लक्षण दिखने पर खुद कोई दवाई न लें।
  • -बुखार का कोई भी लक्षण दिखने पर तुरंत अपने नजदीकी डॉक्टर से संपर्क करें।
  • -भीड़भाड़ वाले क्षेत्रों में जाने से बचें।
  • -जरूरत लगने पर तुरंत मास्क और सैनिटाइजर का उपयोग करें।
  • -सोशल डिस्टेंसिंग का पालन करें।
  • -बच्चों और बुजुर्गों के सभी वस्तुओं को साफ रखें।
  • -खांसते या छींकते समय मुंह को रुमाल से ढकें।

चीन में Pneumonia के मामलों में बढ़ोतरी को देखकर भारत का स्वास्थ्य विभाग भी अलर्ट हो चुका है। बता दें, केंद्रीय स्वास्थ्य सचिव ने भारत के सभी राज्यों और केंद्रशासित प्रदेशों को पत्र लिखकर सार्वजनिक स्वास्थ्य व्यवस्था और अस्पतालों में सभी व्यवस्था और उपायों को लेकर जल्द से जल्द कदम उठाने की सलाह दी है। बता दें, केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय के पत्र में बताया गया है कि सभी राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों को इस साल की शुरुआत में शेयर किए गए ‘कोविड के संदर्भ में संशोधित निगरानी रणनीति के लिए परिचालन दिशानिर्देश’ लागू करने चाहिए।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here