भ्रष्टाचार और मनी लांड्रिंग के मामले में पाकिस्तानी प्रधानमंत्री के पद से हटाए गए नवाज  शरीफ और उनके परिवार की सम्पतियों को जब्त कर लिया गया है। इतना ही नहीं इस मामले में शरीफ  और उनके परिवार के सदस्यों के बैंक खाते भी फ्रीज कर दिए गए हैं।

बता दें कि नवाज परिवार के खिलाफ भ्रष्टाचार के मामलों की सुनवाई कर रही इस्लामाबाद की जवाबदेही अदालत ने शरीफ, उनकी बेटी मरियम एवं दामाद सफदर को 26 सितंबर को पेश होने के लिए समन जारी किया है। नेशनल एकाउंटेबिलिटी ब्यूरो ने लाहौर के बाहरी इलाके रायविंड में शरीफ के घर पर समन और संपत्ति कुर्की नोटिस लगा दिया।

शरीफ अपने परिवार के साथ फिलहाल लंदन में हैं। पूर्व प्रधानमंत्री वहां अपनी पत्नी के गले के कैंसर का इलाज करा रहे हैं। माना जा रहा है कि वह अब स्वदेश नहीं लौटेंगे। हालांकि उनकी पार्टी पाकिस्तान मुस्लिम लीग(एन) ने इससे इन्कार किया है। वहीं एक एनएबी अधिकारी ने कहा, हमने स्टेट बैंक ऑफ पाकिस्तान और अन्य वाणिज्यिक बैंकों को पत्र लिखकर उनसे अनुरोध किया है कि चूंकि शरीफ और उनके बच्चे एवं दामाद सफदर एनएबी मामलों का सामना कर रहे हैं। ऐसे में उनके बैंक खातों पर कड़ी नजर रखी जाए।

इसके साथ इस्लामाबाद और लाहौर के तमाम स्थानीय निकायों को भी इस बारे में बता दिया गया है कि शरीफ, दोनों बेटों-हसन और हुसैन, बेटी मरियम और दामाद सफदर की इन संपत्तियों की खरीद-बिक्री नहीं की जा सकती है। गौरतलब है कि भ्रष्टाचार के मामले में ब्यूरो ने वित्त मंत्री इशाक डार की संपत्ति पहले ही जब्त कर रखी है। अदालत से उनके खिलाफ जमानती वारंट भी जारी हुए हैं।

बता दें कि एनएबी ने कई बार नवाज और उनके फैमिली मेंबर्स को पूछताछ के लिए पेश होने के समन जारी किए थे। नवाज के वकीलों ने भी सलाह दी थी कि वो पूछताछ के लिए एनएबी के सामने पेश हों। लेकिन, शरीफ फैमिली का कोई मेंबर पूछताछ के लिए एनएबी के सामने नहीं गया। वहीं पाक पीएम अब्बासी ने भी पिछले हफ्ते साफ कर दिया था कि अगर वो एनएबी के सामने पेश नहीं होते हैं तो फिर उन्हें गिरफ्तार करने के सिवाए कोई चारा नहीं बचेगा।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here