बेनामी संपत्ति पर एक बार फिर निशाना साधते हुए केंद्र सरकार ने एक और कदन उठाया है। दरअसल सरकार उन मुखबिरों को 1 करोड़ रुपये तक का इनाम देने की तैयारी में है, जो उसे बेनामी संपत्ति रखने वालों के खिलाफ खुफिया जानकारी देंगे।

खबरों की मानें तो सेंट्रल बोर्ड ऑफ डायरेक्ट टैक्स के एक अधिकारी ने बताया है कि सूचना देने वाले शख्स को कम से कम 15 लाख और अधिकतम 1 करोड़ रुपए का इनाम दिया जाएगा। इसके साथ ही उस शख्स की पहचान भी गुप्त रखी जाएगी ताकि उसकी सुरक्षा को लेकर कोई खतरा न हो।

इस पर बात करने वाले एक वरिष्ठ सीबीडीटी अधिकारी की मानें तो बेनामी संपत्ति का पता लगाना चुनौतीपूर्ण कार्य है। लेकिन इसमें अगर लोगों की मदद मिले तो यह बहुत आसान हो जाएगा, क्योंकि आसपास के लोगों को पता होता है कि कौन बेनामी संपत्ति बना रहा है। उन्होंने कहा, फिलहाल यह प्रस्ताव वित्तमंत्रालय की मंजूरी के लिए विचाराधीन है। एक बार इसको हरी झंडी मिलने पर सीबीडीटी औपचारिक रूप अक्टूबर के आखिर या नवंबर के पहले हफ्ते तक इसका ऐलान कर सकती है।

बता दें कि पिछले साल सरकार जो बेनामी संपत्ति कानून लाई थी, उसमें इस तरह के प्रावधान नहीं थे। हालांकि इससे पहले भी प्रवर्तन निदेशालय, डीआरआई इस तरह की खुफिया जानकारी देने वालों को इनाम देते रहे हैं, लेकिन इतनी बड़ी राशि पहली बार दी जा रही है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here