पीएम मोदी इस वक्त बनारस के दो दिवसीय दौरे पर हैं। शुक्रवार को उन्होंने कई योजनाओं का उद्घाटन किया। उन्होंने वीडियो लिंक के माध्यम से वाराणसी से वडोदरा जाने वाली महामना एक्सप्रेस को हरी झंडी दिखाई पीएम ने वॉटर एंबुलेंस का भी उद्घाटन किया। पीएम मोदी ने वाराणसी को एक हजार करोड़ रुपये की योजनाओं का तोहफा दिया। इसके अलावा पीएम ने प्रधानमंत्री उत्कर्ष बैंक की बैंकिंग सेवाओं का उद्घाटन किया और बैंक के मुख्यालय की इमारत की आधारशिला के लिए एक पट्टिका का भी अनावरण किया। बता दें कि मोदी दो दिन में कई योजना का शुभारंभ करेंगे इनमें बुनियादी सुविधाएं, रेलवे, वस्त्र, वित्तीय समावेश, पर्यावरण और स्वच्छता, पशुपालन, संस्कृति और आध्यात्मिकता से जुड़ी योजनाओं का शुभारंभ करना शामिल है। पीएम करीब 17 योजनाओं की शुरुआत करेंगे।

इस बाबत उन्होंने अपने भाषण में कहा कि जिस योजना का हम शिलान्यास करते हैं, उसका उद्घाटन भी हम ही करते हैं। इस बात से वो ये कहना चाहते थे कि भाजपा अपने योजनाओं को बड़ी ही तेजी से पूरा करती है। इसके अलावा उन्होंने कहा कि विकास ऐसा हो जिससे गरीबों को मजबूती मिले। जो गरीब का सपना है, वह हमारा सपना है।

प्रधानमंत्री ने बुनकरों के लिए ट्रेड फेसिलिटेशन सेंटर के उद्घाटन के दौरान कहा कि हमारे बुनकरों को वैश्विक बाजार की जरूरत थी। पीएम ने कहा कि हम समाज के हर तबके का सशक्तिकरण चाहते हैं। हमने करके दिखाया है कि काम कैसे होता है। पीएम ने कहा कि हर समस्या का समाधान सिर्फ विकास में है। वाराणसी दौरे के दौरान नवरात्रि के मौके पर यहां उनके कार्यक्रम में शहर के दुर्गा माता मंदिर में विशेष पूजा का भी कार्यक्रम रखा गया है। इसके अलावा वे पार्टी कार्यकर्ताओं के साथ विशेष बैठक करेंगे।

कैसा है महामना एक्सप्रेस

वाराणसी और वडोदरा के बीच की दूरी 1,531 किलोमीटर की है। महामना एक्सप्रेस की औसत स्पीड 55.7 किलोमीटर प्रति घंटे की है। इससे वाराणसी से वडोदरा पहुंचने में 27 घंटे 30 मिनट का वक्त लगेगा। यह वीकली ट्रेन होगी। महामना एक्सप्रेस शुक्रवार को वाराणसी से वडोदरा जाएगी और बुधवार को वडोदरा से वाराणसी के लिए चला करेगी।  बताया जा रहा है कि ट्रेन के स्पेशल फीचर में मॉड्यूलर पैनल, ऊपर वाली बर्थ पर चढ़ने के लिए एर्गोनॉमिकली डिजाइन की गई सीढ़ियां, साइड बर्थ के लिए स्नैक टेबल्स, कोच में एलईडी लाइट्स होंगी के साथ ही रीडिंग लाइट्स भी होंगी। 18 कोचों वाली इस ट्रेन में एसी वन का एक कोच, सेकंड एसी के दो कोच, आठ कोच स्लीपर के चार कोच जनरल, एक पैंट्री कार के अलावा दो गार्ड ब्रेक वैन होगी। ट्रेन में एसी- 3 टायर का कोई कोच शामिल नहीं है। इसके स्टॉपेज में गुजरात का भरूच और सूरत, महाराष्ट्र का अमलनेर और भुसावल, मध्य प्रदेश का इतारसी, जबलपुर, कतनी और सतना व यूपी का छिवकी शामिल है। शताब्दी व राजधानी एक्सप्रेस के बाद किराए के मामले में महामना को तीसरे नंबर की ट्रेन बताया जा रहा है। इसमें सफर करने के लिए यात्रियों को सुपरफास्ट, मेल व एक्सप्रेस से अधिक किराया देना होता है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here