North America में 100 से अधिक हिरण पाए गए कोरोना संक्रमित, क्या जानवरों से मनुष्य हो सकते हैं संक्रमित ?

0
468
शोधकर्ताओं के अनुसार जानवरों में मनुष्यों से कोरोना वायरस हो रहा है और जानवर इसे तेजी से एक दूसरे में फैला रहे हैं। एक अध्ययन में अप्रैल 2020 से जनवरी 2021 तक के नमूने लिए गए, जिसमें 80% हिरण संक्रमित पाए गए।

North America में शोधकर्ताओं के अनुसार जानवरों में मनुष्यों से कोरोना वायरस (corona virus) हो रहा है और जानवर इसे तेजी से एक दूसरे में फैला रहे हैं। एक अध्ययन में अप्रैल 2020 से जनवरी 2021 तक के नमूने लिए गए, जिसमें 80% हिरण संक्रमित पाए गए।

जानवरों में संक्रमण पाया जाना चिंताजनक

ताजा मामले में पाया गया कि उत्तरी अमेरिका में कई सफेद पूंछ वाले हिरणों में कोरोना वायरस पाया गया, जानवर संक्रमण को पहचानने में सक्षम नहीं होते, ऐसे में यह काफी चिंताजनक है। हालांकि इस बात का कोई सबूत नहीं है कि हिरणों ने वायरस को वापस इंसानों में पहुंचाया है।

हालांकि यह व्यापक संक्रमण आगे मुश्किलें खड़ी कर सकता है, खासकर तब जब जलाशय पर जाएं और वहां से वापस मनुष्यों में संक्रमण पहुंचे। वन्यजीव अधिकारी हिरण के शिकारियों और अन्य लोगों को सतर्क कर रहे हैं कि जो लोग इन हिरणों को संभालते हैं वे सतर्क रहें।

हिरणों में वायरस के खिलाफ मिला एंटीबॉडी

इस साल की शुरुआत में अमेरिकी कृषि विभाग के पशु और पादप स्वास्थ्य निरीक्षण सेवा ने हिरणों में वायरस के लिए एंटीबॉडी पाया, अध्ययन में संक्रमण की पुष्टि हुई और पता चला कि हिरण संक्रमण से लड़े। पेन स्टेट अध्ययन का नेतृत्व करने वाले पशु चिकित्सा सूक्ष्म जीवविज्ञानी, सुरेश कुचिपुड़ी और विवेक कपूर ने कहा कि वे इस तरह के व्यापक संक्रमण को देखकर हैरान थे।

जानवर SARS-CoV-2 से संक्रमण के लिए अतिसंवेदनशील

कपूर ने कहा, “अन्य राज्यों में भी ऐसा हो सकता है, जहां हिरण मौजूद हैं। पिछले अध्ययनों में पाया गया कि कई अन्य जानवर SARS-CoV-2 से संक्रमण के लिए अतिसंवेदनशील होते हैं, जो वायरस मनुष्यों में COVID-19 का कारण बनता है। इनमें फेरेट्स और प्राइमेट शामिल हैं, जिन्हें जानबूझकर प्रयोगशाला प्रयोगों में संक्रमित किया गया है। चिड़ियाघर के जानवर जो अपने संचालकों से संक्रमित हुए, कैप्टिव मिंक जो कि फार्मवर्कर्स से संक्रमित हुए।

डेनमार्क ने 17 मिलियन मिंक की आबादी खत्म कर दिया

पिछले साल, डेनमार्क ने 17 मिलियन मिंक की आबादी को तब मार दिया, जब वैज्ञानिकों ने पाया कि वे वायरस को लोगों को वापस भेज सकते हैं। यदि वायरस हिरण जैसे जंगली जानवरों में फैलेगा तो यह समय के साथ विकसित हो सकता है और म्यूटेट हो सकता है।

यह भी पढ़ें: 

प्रधानमंत्री Narendra Modi वेटिकन सिटी में मिले ईसाई धर्म के सर्वोच्च गुरु Pope Francis से, देखें तस्वीरें

G-20 Summit में शामिल होने पहुंचे PM Modi, इटली के प्रधानमंत्री ने किया स्वागत, पढ़ें 2 बजे तक की सभी बड़ी खबरें…

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here