भारतीय मूल के 83 वर्षीय नौकरशाह जोसेफ युवराज पिल्‍लई को सिंगापुर के कार्यवाहक राष्‍ट्रपति के पद पर नियुक्‍त किया गया है। वह निवर्तमान राष्ट्रपति टोनी टैन केंग याम की जगह लेंगे। टोनी का राष्‍ट्रपति के तौर पर छह साल का कार्यकाल गुरुवार को पूरा हो गया।

आपको बता दें कि पिल्लई सिंगापुर के राष्‍ट्रपति सलाहकार परिषद के अध्‍यक्ष हैं और वहां के नियमों के अनुसार राष्ट्रपति के अनुपस्थिति में या राष्‍ट्रपति कार्यालय खाली होने की स्थिति में सलाहकार ही राष्ट्रपति पद का कार्यभार संभालता है। पिल्‍लई तब तक राष्‍ट्रपति पद पर बने रहेंगे, जब तक 13 सितंबर को नामांकन वाले दिन या 23 सितंबर को चुनाव वाले दिन के बाद कोई उम्‍मीदवार निर्वाचित नहीं हो जाता।

आपको बता दें कि पिल्‍लई को पहली बार यह जिम्‍मेदारी नहीं सौंपी गयी है। उन्होंने लगभग 60 बार इस जिम्‍मेदारी को निभाया है। राष्‍ट्रपति के विदेश यात्रा पर जाने के दौरान हर बार वही कार्यवाहक राष्‍ट्रपति की जिम्‍मेदारी निभाते आ रहे हैं।

पिछली बार पिल्लई ने मई में यह जिम्मेदारी निभाई थी, जब टोनी यूरोप के दौरे पर गये थे। बताते चलें कि इस पद पर सबसे ज्यादा दिनों तक पिल्लई 2007 में रहे थे, जब तत्कालीन राष्ट्रपति एसआर नाथन अफ्रीका के दौरे पर गये थे। उस दौरान पिल्लई ने 16 दिनों तक कार्यवाहक राष्‍ट्रपति की जिम्मेदारी निभाई थी।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here