आतंकवाद को समर्थन देने का आरोप लगाते हुए सउदी अरब, मिस्र, बहरीन और संयुक्त अरब अमीरात (यूएई) ने कतर के साथ सभी तरह के राजनयिक संबंध तोड़ लिए हैं। इन देशों ने कतर पर आतंरिक मामलों में हस्तक्षेप, क्षेत्र में अस्थिरता फैलाने का आरोप लगाते हुए कहा कि कतर ‘मुस्लिम ब्रदरहुड’, ISIS  समेत कई चरमपंथी संगठनों की मदद कर रहा है ।

यह फैसला मई के अंत में हुई एक घटना के बाद आया है जब कतर की सरकारी न्यूज एजेंसी की वेबसाइट से ईरान और इजराइल के समर्थन में कमेंट किए गए थे। कतर के पड़ोसी देशों ने इस पर गंभीरता से कदम उठाया था और कतर की मीडिया को बैन कर दिया था। हालांकि बाद में कतर ने बयान दिया था कि उनकी वेबसाइट हैक कर दी गई थी और फेक कमेंट पोस्ट किए गए थे।

चार देशों के इस कदम के बाद कच्चे तेल की कीमतों में उछाल आ गया है। हालांकि कतर ने इस प्रतिबंध के संबंध में फिलहाल कोई आधिकारिक टिप्पणी नहीं की है।

एक सऊदी न्यूज एजेंसी के अनुसार रियाद (सऊदी अरब की राजधानी) ने कतर के साथ कूटनीतिक संबंध तोड़ने के साथ ही अपने इस पड़ोसी देश के साथ सीमा संबंध को भी खत्म कर दिया है। इसके अलावा सऊदी ने कतर से जमीनी,  हवाई और समुद्री संपर्क तोड़ने का भी ऐलान किया है। सऊदी अरब ने यमन के खिलाफ सऊदी की लड़ाई को कतर मीडिया में नकारात्मक तरीके से पेश करने का आरोप लगाया। सऊदी अरब ने अन्य मित्र देशों से भी कतर के साथ सभी तरह के संबंधों को खत्म करने की अपील की है।

सऊदी के बेहद करीबी माने जाने वाले बहरीन ने भी कतर से अपने सभी हवाई और समुद्री करार ख़त्म कर लिए और कतर में ठहरे हुए अपने सभी नागरिकों को 14 दिनों के भीतर लौट आने का निर्देश दिया।  बहरीन ने कहा कि वह कतर की राजधानी दोहा से 48 घंटे के अंदर अपने राजनयिक मिशन को वापस बुला रहा है और इसी अवधि में कतर के सभी राजनयिकों को भी बहरीन छोड़ देना चाहिए।

मिस्र और यूएई ने भी कतर के साथ सभी तरह के संबंध तोड़ने की घोषणा की। मिस्र ने जहां कतर पर आतंकवादी संगठनों को समर्थन देने का आरोप लगाया, वहीं यूएई का कहना है कि कतर पूरे पश्चिम एशिया क्षेत्र की सुरक्षा को अस्थिर करने की कोशिश कर रहा है।

बताते चलें कि कतर पर आतंकवाद के समर्थन का आरोप लगता रहा है। सीरिया युद्ध में कतर पर चरमपंथियों की मदद करने का आरोप लगा था। अमेरिकन मीडिया ने भी कतर पर आतंकियों के मदद करने का आरोप लगाया था। इससे पहले अफगान तालिबान ने साल 2013 में कतर में अपना ऑफिस खोला था।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here