SpaceX Inspiration4 के मिशन से चारों अंतरिक्ष यात्री सफलतापूर्वक लौटे

0
262
4 civilians returned safely from spaceX mission
4 civilians returned safely from spaceX mission

शनिवार को 4 अंतरिक्ष यात्री SpaceX Inspiration4 के तीन दिन के मिशन को सफलता के साथ पूरा करके वापस पृथ्‍वी पर आ गए है। यह चारों यात्री फ्लोरिडा के तट से दूर अटलांटिक में सुरक्षित वापस आए। Human Spaceflight की शुरुआत के 60 साल बाद यह Commercial Astro Tourism के लिए एक और मील का पत्थर है।

इस पूरे ऑपरेशन को एलोन मस्क की कंपनी SpaceX, Tesla Inc (TSLA.O) ने किया। अंतरिक्ष यान से लेकर इस ऑपरेशन को लॉन्च, नियंत्रित और संभालने का काम SpaceX कंपनी का ही था।

इस मिशन पर चार आम नागरिक गए थे। इन अंतरिक्ष यात्रियों के नाम है: हेले आर्सीनॉक्स (Hayley Arceneaux), जेरेड इसाकमैन (Jared Isaacman), सियान प्रॉक्टर (Sian Proctor)और क्रिस सेम्ब्रोस्की (Chris Sembroski) हैं।

Todd Leif Ericson ने अंतरिक्ष का दूसरा युग बताया

इंस्पिरेशन 4 वेंचर के मिशन डायरेक्टर टॉड लीफ एरिक्सन (Todd Leif Ericson) ने क्रू के लौटने के बाद एक कॉन्फ्रेंस कॉल पर पत्रकारों से कहा, “दूसरे अंतरिक्ष युग में आपका स्वागत है।”

अंतरिक्ष यात्रियों के चेहरे पर खुशी थी

तीन दिन का मिशन स्पेसएक्स क्रू ड्रैगन कैप्सूल के रूप में समाप्त हुआ और इस मिशिन को रेजिलिएंस कहा गया। YouTube चैनल पर एक लाइव स्पेसएक्स वेबकास्ट के दौरान दिखाया गया है कि सूर्यास्त से कुछ समय पहले शाम 7 बजे के आसपास यात्री समुद्र में पैराशूट से आए। एक घंटे के भीतर चारों अंतरिक्ष यात्री अंतरिक्ष यान के दरवाजे से एक-एक करके निकले , सफल वापस आने के बाद चारों अंतरिक्ष यात्रियों के चेहरे में मुस्‍कान थी।

समुद्र में चेकअप के लिए बोर्ड पर मेडिकल स्टेशन ले जाने से पहले चारों को Spaceflight की कैप्सूल के सामने कुछ समय खड़ा रहना पड़ा था और इसके बाद में उन्हें Loved Ones के साथ Reunions के लिए हेलीकॉप्टर से वापस केप कैनावेरल भेजा गया।

यह भी पढ़ें: SpaceX ने लांच किया दुनिया का सबसे शक्तिशाली रॉकेट, दो स्पेस शटल के बराबर वजनी

Space X ने रचा इतिहास, 4 नागरिकों को 3 दिन के लिए भेजा अंतरिक्ष

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here