Facebook ने नहीं दी Giphy के अधिग्रहण से जुड़ी जानकारी, लगा 500 करोड़ से अधिक का जुर्माना

0
442
Mark Zuckerberg
Mark Zuckerberg

ब्रिटेन के कॉम्पटीशन वॉच डॉग ने बुधवार को कहा कि उसने फेसबुक पर एनिमेटेड ग्राफिक्स स्टार्टअप Giphy के अधिग्रहण से जुड़ी जानकारी देने में विफल रहने के लिए 500 करोड़ से अधिक का जुर्माना लगाया है। समाचार एजेंसी एएफपी के मुताबिक कॉम्पटीशन और मार्केट अथॉरिटी ने कहा कि पिछले साल खरीद के संबंध में “जानबूझकर सभी आवश्यक जानकारी की रिपोर्ट करने से इनकार करने” के लिए 515 करोड़ रुपए का जुर्माना लगाया गया है।

फेसबुक ने नहीं किया कानून का पालन

जोएल बैमफोर्ड ने कहा, “हमने फेसबुक को चेतावनी दी थी कि हमें महत्वपूर्ण जानकारी देने से इनकार करना आदेश का उल्लंघन था, लेकिन दो अलग-अलग अदालतों में अपील हारने के बाद भी, फेसबुक ने अपने कानूनी दायित्वों की अवहेलना जारी रखी।” “यह किसी भी कंपनी के लिए एक चेतावनी के रूप में काम करना चाहिए जो सोचती है कि वह कानून से ऊपर है।” “फेसबुक को दी गई कई चेतावनियों के बावजूद सोशल मीडिया की इस दिग्गज कंपनी ने जानबूझकर आदेश का पालन नहीं किया।” बता दें कि फेसबुक ने मई 2020 में Giphy को कथित तौर पर $400 मिलियन में खरीदने की घोषणा की थी।

यह भी पढ़ें: Metaverse क्या है? इसके विषय में जानें सबकुछ

फेसबुक का बदल सकता है नाम

इससे पहले खबरें सामने आई थीं कि फेसबुक इंक अपनी छवि में बदलाव करते हुए कंपनी को ‘मेटावर्स’ में बदलना चाहती है और इसी कोशिश के तहत कंपनी का नाम बदला जा सकता है। इस मामले में वेबसाइट ‘द वर्ज’ को फेसबुक से सीधे तौर पर जुड़े एक सूत्र ने बताया कि चूंकि फेसबुक अब ‘मेटावर्स’ पर अधिक से अधिक ध्यान देना चाहती है इसलिए कंपनी के नाम में बदलाव उसी कड़ी का एक हिस्सा है।

मार्क जुकरबर्ग कंपनी की सालाना बैठक में कर सकते हैं नाम परिवर्तन की घोषणा

जानकारी के अनुसार फेसबुक के संस्थापक मार्क जुकरबर्ग कंपनी के नाम परिवर्तन पर 28 अक्टूबर को होने वाली कंपनी की सालाना बैठक में चर्चा कर सकते हैं। हालांकि नया नाम क्या होगा, उसके बारे में अभी किसी को कोई जानकारी नहीं है।

‘द वर्ज’ में छपी रिपोर्ट के मुताबिक फेसबुक अपने नाम के इस बदलाव के साथ विभिन्न सोशल मीडिया ऐप जैसे इंस्टाग्राम, वॉट्सऐप और ऑक्युलस आदि सभी को एक छत के नीचे समेटना चाहता है। इस विषय में जब फेसबुक के अधिकारियों से पूछा गया तो उन्होंने इस पर कोई टिप्पणी नहीं की लेकिन इसका खंडन भी नहीं किया।

यह भी पढ़ें: Facebook बदल सकता है अपना नाम, जुकरबर्ग ‘Metaverse’ में तलाश रहे हैं संभावनाएं

दरअसल हाल ही में फेसबुक को कई सारी समस्याओं का एक साथ सामना करना पड़ा था। बीते दिनों कई बार फेसबुक की सेवाएं घंटों तक के लिए ठप्प रहीं, जिसकी वजह से कंपनी को अरबों रुपये का नुकसान हुआ। वहीं कंपनी के कई पूर्व कर्मचारियों के द्वारा किए जा रहे खुलासों से भी फेसबुक की छवि को खासा नुकसान पहुंच रहा है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here