समय-समय पर पाकिस्तान की अंदरुनी मदद करने वाला देश अमेरिका को विशेषज्ञों ने सलाह दी है कि वह पाकिस्तान को लेकर अपने रूख को बदले। इंटरनेशनल सिक्योरिटी एंड डिफेंस पॉलिसी सेंटर यानी आरएनडी कॉरपोरेशन के निदेशक सेथ जी जोन्स ने अमेरिकी संसद के विदेश मामलों की समिति के समक्ष कहा है कि “कांग्रेस” ने पिछले कुछ सालों से पाकिस्तान को दी जा रही सैन्य सहायता में कमी तो की है लेकिन सिर्फ इतना काफी नहीं है। उन्होंने कहा कि इस सहायता में अभी और भी कमी की जा सकती है। उन्होंने अमेरिका को सलाद दी कि विशिष्ठ संगठनों और व्यक्तियों के खिलाफ आर्थिक प्रतिबंधों को लागू किया जा सकता है। अपने साथ-साथ अमेरिका अन्य देशों को भी ऐसा करने की सलाह दे सकता है।

सेथ जी जोन्स ने कड़े शब्दों में कहा कि अमेरिका को पाकिस्तान के साथ अपने रिश्तों से संबंधित अन्य विकल्पों पर भी विचार करना चाहिए। प्रतिष्ठित विशेषज्ञों ने अमेरिकी सांसदों से कहा कि अगर पाकिस्तान भारत जैसे पड़ोसियों पर हमला करने वाले आतंकी संगठनों को मदद देना बंद नहीं करता तो अमेरिका को पाकिस्तान में आतंकवादियों की पनाहगाहों पर एकतरफा कार्रवाई करनी चाहिए। साथ ही पाकिस्तान से निपटने के लिए अपने विकल्पों की समीक्षा करनी चाहिए।

इसके अलावा भी इंटरनेशनल क्राइसिस ग्रुप (आईसीजी) ने अपनी 2017 की पहली वॉच लिस्ट में भी कहा है कि अमेरिका ही एक ऐसा देश है जो पाकिस्तान पर दवाब बना सकता है। आपको बता दें कि आईसीजी हिंसक संघर्षों पर विचार करने वाला एक अंतरराष्ट्रीय समूह है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here