Elon Musk पर क्रिप्टोकरेंसी निवेशक ने दर्ज कराया 258 बिलियन डॉलर का मुकदमा, जानिए क्या है पूरा मामला

क्रिप्टोकरेंसी डॉजक्वाइन के निवेशक ने एलन पर पिरामिड योजना को लेकर $258 बिलियन का मुकादमा दायर किया है। जॉनसन ने आरोप लगाया कि मस्‍क सहित सभी प्रतिवादियों को साल 2019 से ही पता था कि डॉजक्वाइन की कोई वैल्‍यू नहीं है।

0
269
Elon Musk
Elon Musk पर क्रिप्टोकरेंसी निवेशक ने किया $258 बिलियन का केस, जानिए क्या है पूरा मामला

Elon Musk: दुनिया के सबसे अमिर व्यक्ति और टेस्ला के मालिक एलन मस्क के लिए मुसीबत बढ़ गई है। दरअसल, क्रिप्टोकरेंसी डॉजक्वाइन के निवेशक ने एलन पर पिरामिड योजना को लेकर $258 बिलियन का मुकादमा दायर किया है। केथ जॉनसन ने अमेरिका की मैनहट्टन फेडरल कोर्ट में मुकदमा दायर करते हुए आरोप लगाया है कि उन्होंने क्रिप्टोकरेंसी को बाजार में चलाने के लिए पिरामिड योजना का सहारा लिया है।

जॉनसन ने मस्क के साथ उनकी कंपनी टेस्ला और स्पेन टूरिज्म कपंनी स्पेसएक्स को भी इस मामले में घसीटा है। डॉगकोइन निवेशक का कहना है कि मस्क ने डॉजिक्‍वॉइन की कीमतें बढ़ाने और फिर से गिराने में पिरामिड योजना का उपयोग किया है। मुकदमें में 258 अरब डॉलर (करीब 20.38 लाख करोड़ रुपये) का दावा किया गया है।

Elon Musk पर क्रिप्टोकरेंसी निवेशक ने किया $258 बिलियन का केस, जानिए क्या है पूरा मामला
एलन मस्क

Elon Musk: 86 अरब डॉलर मुआवजे की मांग

टेस्ला और स्पेसएक्स के CEO एलन मस्क कि तरफ से इस पर अभी तक कोई बयान नहीं आया है और न ही उनकी दोनों कंपनियों की तरफ से किसी वकील का कोई बयान सामने आया है। इस पूरे मामले पर केथ जॉनसन के वकील ने अभी तक ये खुलासा नहीं किया है कि उनके पास इस आरोप के लिए क्या सबूत है, जिससे वो अपने आरोपों को सही साबित करने वाले हैं। हालांकि, जॉनसन ने मई 2021 में डॉजक्वाइन में गिरावट के बाद 86 अरब डॉलर के नुकसान का दावा किया था। इस नुकसान के लिय तीन गुना भुगतान के मुआवजे की मांग की है।

Elon Musk पर क्रिप्टोकरेंसी निवेशक ने किया $258 बिलियन का केस, जानिए क्या है पूरा मामला
Cryptocurrency Crash

डॉजक्वाइन के निवेशक ने इस मामले में गुहार से गुहार लगाई है। जिसमें कहा गया है कि एलन और उनकी कंपनियों को डॉजक्वाइन को प्रमोट करने पर रोक लगाई जाए। साथ ही ट्रेडिंग को फेडरल और न्यूयॉर्क कानून के तहत गैम्बलिंग करार दिया जाए।

Elon Musk: बिल गेट्स के बयानों का हवाला दिया

जॉनसन ने आरोप लगाया कि मस्‍क सहित सभी प्रतिवादियों को साल 2019 से ही पता था कि डॉजक्वाइन की कोई वैल्‍यू नहीं है। बावजूद इसके उन्‍होंने मुनाफा कमाने के लिए इसे प्रमोट किया। इतना ही नहीं मस्‍क ने दुनिया के सबसे अमीर व्‍यक्ति होने का फायदा भी उठाया और इस उपलब्धि की आड़ में डॉजक्वाइन के लिए पिरामिड योजना चलाने और इसमें हेरफेर के लिए इसका इस्‍तेमाल किया। उन्होंने अपने मुदकमे में वॉरेन बफे और बिल गेट्स जैसे अरबपतियों के बयानों को भी शामिल किया है, जिन्‍होंने क्रिप्‍टोकरेंसी के मूल्‍य पर कई बार सवाल उठाए हैं।

Elon Musk पर क्रिप्टोकरेंसी निवेशक ने किया $258 बिलियन का केस, जानिए क्या है पूरा मामला
Elon Musk

Elon Musk: डॉजक्वाइन का भाव आया 6 सेट के करीब

आरोप लगाने वाले क्रिप्टोकरेंसी निवेशक ने कहा है कि पिछले एक सालों में डॉजक्वाइन की कीमतों में असामान्य रूप से गिरावट आई है। मई 2021 में 74 सेट के भाव से बिकने वाली यह क्रिप्‍टोकरेंसी 16 जून, 2022 को 5.8 सेट पर आ गई। शिकायतकर्ता ने यह भी आरोप लगाया कि डॉजक्वाइन की बिक्री उस समय शुरू हुई जब मस्‍क ने एनबीसी शो “सैटरडे नाइट लाइव” की मेजबानी की और वीकेंड अपडेट सेग्‍मेंट में एक काल्‍पनिक विशेषज्ञ की भूमिका निभाते हुए डॉजक्वाइन “एक हलचल” कार्यक्रम पेश किया।

संबंधित खबरें:

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here