Twitter पर वापसी के लिए Donald Trump बेकरार, कोर्ट से कहा- “तालिबान का अकाउंट चल सकता है तो मेरा क्यों नहीं”

0
346
Donald Trump
संयुक्त राज्य अमेरिका के पूर्व राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रम्प (Donald Trump) ने बुधवार को सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म को लॉन्च करने की घोषणा की है। ट्रम्प ने कहा है कि वह बिग टेक कंपनियों को कड़ी स्पर्धा देंगे।

अमेरिका के पूर्व राष्ट्रपति डॉनल्ड ट्रम्प (Donald Trump) सोशल मीडिया पर वापसी के लिए बेताब हैं। उन्होंने अपने ट्विटर अकाउंट (Twitter Account) की बहाली के लिए कोर्ट से गुहार लगाई है। ट्रंप ने कहा कि तालिबान (Taliban) का अकाउंट चल सकता है तो मेरा क्यों नहीं चल सकता है। बता दें कि Donald Trump का अकाउंट कैपिटल हिल (Capitol Hill) हिंसा के बाद बंद कर दिया था। ट्विटर के बाद अन्य सोशल मीडिया कंपनियों ने ट्रंप के अकाउंट पर एक्शन लिया था।

Taliban का ट्विटर चल रहा है

कोर्ट में दाखिल अनुरोध में ट्रंप ने कहा कि ट्विटर ने तालिबान को नियमित रूप से ट्वीट करने की अनुमति दी हुई है, लेकिन अपने राष्ट्रपति पद के दौरान भी उनके ट्वीट को ‘भ्रामक सूचना’ बताया गया और यह संकेत दिया कि उन्होंने कंपनी के ‘हिंसा का महिमामंडन’ के खिलाफ जारी नियमों का उल्लंघन किया है।

पूर्व राष्ट्रपति Donald Trump ने माइक्रो ब्लागिंग साइट ट्विटर की बहाली के लिए फ्लोरिडा में फेडरल जज के सामने अपील की है। जिसमें तर्क दिया गया है कि अमेरिकी कांग्रेस के सदस्यों ने ट्विटर को उनका अकाउंट निलंबित करने के लिए मजबूर किया था। उनके वकीलों ने कहा है कि ट्विटर देश की राजनीति में पावर और नियंत्रण का इस्तेमाल कर रहा है, जिसकी कोई सीमा नहीं है। यह लोकतंत्र पर बहस के लिए भी बेहद खतरनाक है।

Donald Trump का आरोप

इससे पहले जुलाई माह में ट्रंप ने गूगल, फेसबुक, ट्विटर और अन्य सोशल मीडिया कंपनियों पर आरोप लगाते हुए कहा था कि उनके खिलाफ की गई कार्रवाई गैरकानूनी है। 6 जनवरी को हुई कैपिटल हिल हिंसा के बाद से ही ट्रंप के ट्विटर अकाउंट को स्थायी रूप से निलंबित कर दिया गया था।  फिर दूसरी सोशल मीडिया कंपनियों ने भी ऐसा ही किया और पूर्व अमेरिकी राष्ट्रपति के खिलाफ कार्रवाई की।  इस बीच ऐसी भी खबर सामने आई थी कि ट्रंप अपना सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म लॉन्च करने जा रहे हैं।

इस पूरे मामले पर ट्विटर ने कुछ भी बोलने से इंकार किया है। वहीं इस साल जनवरी माह में ट्विटर ने अपने पोस्ट में साफाई देते हए कहा था कि पूर्व राष्ट्रपति Donald Trump के सभी ट्वीट  की समीक्षा करने के बाद उनके अकाउंट को स्थाई रूप से बंद करने का फैसला लिया गया है।

यह भी पढ़ें:

APN Live Update: लखीमपुर हिंसा को लेकर देश भर में आक्रोश, अजय मिश्रा के बेटे पर FIR दर्ज, प्रियंका गांधी हिरासत में

US: सेना में किन्नरों की भर्ती पर रोक को कोर्ट की मंजूरी

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here