China ने विकसित की Hypersonic Missile, आश्चर्यचकित है America

0
423
Hypersonic Missile
एक रिपोर्ट के मुताबिक चीन (China) ने हाइपरसोनिक मिसाइल (Hypersonic Missile) के साथ एक नई अंतरिक्ष क्षमता का परीक्षण किया है।

एक रिपोर्ट के मुताबिक चीन (China) ने हाइपरसोनिक मिसाइल (Hypersonic Missile) के साथ एक नई अंतरिक्ष क्षमता का परीक्षण किया है। रिपोर्ट में कहा गया है कि बीजिंग ने अगस्त में एक परमाणु-सक्षम मिसाइल लॉन्च की, जो अपने लक्ष्य की ओर उतरने से पहले पृथ्वी की निचली कक्षा में चक्कर लगाती थी ।

फाइनेंशियल टाइम्स ने अपने रिपोर्ट में कहा है कि हाइपरसोनिक ग्लाइड वाहन को लॉन्ग मार्च रॉकेट द्वारा ले जाया गया था, हालांकि अगस्त परीक्षण को गुप्त रखा गया था। रिपोर्ट में कहा गया है कि हाइपरसोनिक हथियारों पर चीन की प्रगति ने अमेरिकी खुफिया को आश्चर्यचकित कर दिया। चीन के साथ, संयुक्त राज्य अमेरिका, रूस और पांच अन्य देश हाइपरसोनिक तकनीक पर काम कर रहे हैं।

हाइपरसोनिक मिसाइलें, पारंपरिक बैलिस्टिक मिसाइलों की तरह हैं, जो ध्वनि की गति से पांच गुना अधिक गति से उड़ सकती हैं और परमाणु हथियार पहुंचा सकती हैं। लेकिन बैलिस्टिक मिसाइलें अपने लक्ष्य तक पहुंचने के लिए एक चाप में अंतरिक्ष में ऊंची उड़ान भरती हैं, जबकि एक हाइपरसोनिक वायुमंडल में कम प्रक्षेप वक्र पर उड़ती है, संभावित रूप से अधिक तेज़ी से लक्ष्य तक पहुंचती है।

एक हाइपरसोनिक मिसाइल बहुत धीमी, अक्सर सबसोनिक क्रूज मिसाइल की तरह होती है, जिसे ट्रैक करना और बचाव करना कठिन हो जाता है, जबकि संयुक्त राज्य अमेरिका जैसे देशों ने क्रूज और बैलिस्टिक मिसाइलों से बचाव के लिए डिज़ाइन किए गए सिस्टम विकसित किए हैं।

यूएस कांग्रेसनल रिसर्च सर्विस (सीआरएस) की एक हालिया रिपोर्ट के अनुसार, चीन हाइपरसोनिक और अन्य तकनीकों में प्रौद्योगिकी को आक्रामक रूप से विकसित कर रहा है।

ये भी पढ़ें

United Kingdom में कंजर्वेटिव पार्टी के Member of Parliament की चर्च में एक व्यक्ति ने चाकू मारकर की हत्या

 15 अक्टूबर: ब्रिटेन में कंजर्वेटिव पार्टी के सांसद की चर्च में एक व्यक्ति ने चाकू मारकर की हत्या, पढ़ें दिनभर की सभी बड़ी खबरें…

पीएम मोदी को जी-7 

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here