शुक्रवार को जॉर्डन की राजधानी अम्‍मान का दौरा करने के बाद पीएम मोदी शनिवार को फिलिस्तीन के रामाल्‍लाह पहुंचे। यह उनके त्रिदेशों के दौरे का दूसरा पड़ाव है। गौरतलब है कि पीएम मोदी फिलिस्‍तीन जाने वाले पहले भारतीय प्रधानमंत्री हैं। इस दौरान फिलिस्तीन के राष्ट्रपति अब्बास ने मोदी का स्वागत किया और उन्हें फिलिस्तीन का ग्रैंड कॉलर भी प्रदान किया। इस दौरान पीएम मोदी ने रामाल्‍लाह में पूर्व राष्ट्रपति यासिर अराफात को श्रद्धांजलि भी दी। अराफात को श्रद्धांजलि देने के बाद मोदी मकबरे के पास स्थित अराफात संग्रहालय में भी गए।

प्रधानमंत्री मोदी के इस दौरे को ऐतिहासिक माना जा रहा है क्योंकि यह दौरा इस बात के भ्रम को दूर कर सकता है कि मोदी के सत्ता में आने के बाद भारत ने फिलिस्तीन को लेकर अपनी पॉलिसी में कुछ बदलाव किए हैं। बता दे, साल 2017 में जब पीएम मोदी इजरायल गए थे तब वह फिलिस्तीन नहीं गए थे, जिस पर काफी आक्रोश जताया गया था।

मोदी की यह यात्रा इसलिए भी महत्वपूर्ण है क्योंकि मोदी ने जॉर्डन से फिलिस्तीन तक की यात्रा चॉपर से की है। मोदी के लिए फिलिस्तीन दौरे के मद्देनजर सुरक्षा के कड़े प्रबंध किए गए हैं। पीएम मोदी ने रामल्लाह पहुंचते के बाद अरबी भाषा में एक ट्वीट भी किया। उन्होंने ट्वीट में लिखा कि फिलिस्तीन की इस ऐतिहासिक यात्रा से दोनों देशों के बीच सहयोग मजबूत होगा।

1 COMMENT

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here