Britain News: ब्रिटेन में नए PM के नाम की घोषणा जल्‍द, लिज ट्रस और ऋषि सुनक के बीच रोचक मुकाबले के साथ चुनाव प्रक्रिया पूर्ण

Britain News: करीब 160,000 टोरी मतदाता ऋषि सुनक और लिज ट्रस का भविष्य का तय करेंगे। गौरतलब है कि पिछले पिछले महीने सुनक और ट्रस के बीच कई दौर की बहसें हुई थीं।

0
179
Britain News: PM Candidate Rishi Sunak
Britain News

Britain News: ब्रिटेन को जल्‍द ही नया प्रधानमंत्री मिल जाएगा। प्रधानमंत्री पद के लिए हाल ही में पूर्ण हुई चुनाव प्रक्रिया में लिज ट्रस और ऋषि सुनक के बीच मुकाबला रोचक हो गया है।कंजर्वेटिव पार्टी के नेता और ब्रिटेन के प्रधानमंत्री पद के दावेदार ऋषि सुनक और विदेश मंत्री लिज ट्रस के बीच अंतिम चरण का मुकाबला खत्‍म हो गया है।विजेता के नाम की घोषणा सोमवार यानी कल की जाएगी। जानकारी के अनुसार 42 वर्षीय ऋषि सुनक और 47 वर्षीय लिज ट्रस पीएम पद की दौड़ में आमने-सामने थे।सदन के टोरी सदस्य इन दोनों में से किसी एक को निवर्तमान प्रधानमंत्री बोरिस जॉनसन की जगह प्रतिस्थापित करेंगे।

Lizz truss as a PM Candidate of Britain.
Britain News: Lizz truss.

Britain News: भविष्य तय करेंगे मतदाता

करीब 160,000 टोरी मतदाता ऋषि सुनक और लिज ट्रस का भविष्य का तय करेंगे। गौरतलब है कि पिछले पिछले महीने सुनक और ट्रस के बीच कई दौर की बहसें हुई थीं। इसके बाद शुक्रवार शाम को ऑनलाइन और डाक मतदान बंद कर दिया गया। इस मौके पर ऋषि सुनक ने लिखा, “मतदान अब बंद हो गया है। मेरे सभी सहयोगियों, अभियान दल और निश्चित रूप से उन सभी सदस्यों को धन्यवाद जो मुझसे मिलने और अपना समर्थन देने के लिए निकले।” सभी की निगाहें अब नतीजों पर टिकी हैं। परिणाम 5 सितंबर को घोषित किया जाएगा।

Britain News: मुद्रास्‍फीति पर अंकुश लगाना है लक्ष्‍य- ऋषि सुनक

प्रधानमंत्री पद के दावेदार ऋषि सुनक ने अपने चुनावी अभियानों के दौरान देश में लगातार बढ़ती मुद्रास्‍फीति पर लगाम लगाने पर जोर दिया है।सुनक अंतिम दो उम्‍मीदवार चुनने के लिए पार्टी के सांसदों द्वारा किए गए मतदान में जहां ट्रस से आगे थे। वहीं एक सर्वेक्षण में पार्टी के सदस्‍यों के मतदान में उनके पिछड़ने की बातें भी सामने आ रहीं हैं।

Britain News: करों में करेंगीं कटौती- ट्रस

दूसरी तरफ विदेश मंत्री और पीएम पद की रेस में शामिल लिज ट्रस ने वादा किया है कि यदि वह प्रधानमंत्री चुनीं जातीं हैं तो कार्यभार संभालने के पहले दिन से करों में कटौती करेंगीं।उनका कहना है कि अपराध से लड़ने और विदेश नीति को भी मजबूत बनाया जाएगा।

Britain News: पोस्‍टल बैलेट भेजे

जानकारी के अनुसार कंजर्वेटिव पार्टी के करीब 1,60,000 सदस्‍यों ने 1 से 5 अगस्‍त के बीच पोस्‍टल बैलेट भेजे थे। वहीं 2 सितंबर शाम 5 बजे के बाद प्राप्‍त किसी भी मतपत्र की गणना नहीं की गई।

संबंधित खबरें

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here