UK PM Polling: लिज ट्रस का पीएम बनना लगभग तय, वोटिंग में ऋषि सुनक पर पड़ रही हैं भारी

ऋषि और ट्रस दोनों ने ही एक दूसरे पर आरोप लगाए और टोरी सदस्यों को अपने पक्ष में करने के लिए लुभावने वादे किए। क्योंकि, सबसे ज्यादा वोट हासिल करने वाला टोरी पार्टी का नेता और ब्रिटेन का नया प्रधानमंत्री बनेगा।

0
188
UK PM Polling
UK PM Polling

UK PM Polling: एक दर्जन से अधिक बार टेलीविज़न डिबेट के बाद, लिज ट्रस यूके के अगले प्रधानमंत्री के रूप में कार्यभार संभालने के लिए तैयार हैं। दरअसल, शुक्रवार यानी आज शाम 5 बजे तक कंजर्वेटिव पार्टी के सदस्यों द्वारा मतदान किया जाएगा। पूर्व चांसलर ऋषि सुनक के खिलाफ विदेश सचिव को खड़ा करने वाले इस अभियान का परिणाम सोमवार को घोषित किया जाएगा, इससे पहले कि प्रधानमंत्री बोरिस जॉनसन औपचारिक रूप से अगले दिन महारानी एलिजाबेथ द्वितीय को अपना इस्तीफा सौंप दें।

UK PM Polling: कांटों का ताज होगा पीएम पद

हालांकि, नए पीएम के लिए राजनीतिक हनीमून ज्यादा लंबा नहीं चलेगा, क्योंकि ब्रिटिश पीएम के निवास 10 डाउनिंग स्ट्रीट में पहुंचने पर नए पीएम को अनेक आर्थिक व अन्य चुनौतियों को झेलना होगा। बता दें कि ब्रिटेन कई दशकों के गंभीर आर्थिक संकट से जूझ रहा है। महंगाई या जीवन यापन के बढ़ते खर्च के संकट का सामना कर रहा है। रूस व यूक्रेन के बीच जंग के चलते ईंधन की कीमतें आसमान चूम रहीं हैं।

d2849f559a2e0756f5fa3440e5b6d41d1662102385472539 original
UK PM Polling

लिज ट्रस ने बढ़ाई सुनक के लिए मुश्किलें

ऋषि सुनक और लिज ट्रस की किस्मत का फैसला आज शाम तलक बैलेट बॉक्स में बंद हो जाएगा। शुक्रवार शाम 5 बजे वोटिंग की प्रक्रिया खत्म हो जाएगी, जिसके बाद 5 सितंबर सोमवार को विजेता के नाम की घोषणा होगी। फिलहाल सुनक पीछे चल रहे हैं। लिज ट्रस ने सुनक के लिए मुश्किलें खड़ी कर दी हैं।

टोरी सदस्यों को अपने पक्ष में करने का आरोप

ऋषि और ट्रस दोनों ने ही एक दूसरे पर आरोप लगाए और टोरी सदस्यों को अपने पक्ष में करने के लिए लुभावने वादे किए। क्योंकि, सबसे ज्यादा वोट हासिल करने वाला टोरी पार्टी का नेता और ब्रिटेन का नया प्रधानमंत्री बनेगा। करीब 180,000 टोरी सदस्यों के पास दो सितंबर तक किसी एक उम्मीदवार के पक्ष में वोट करने का अधिकार है।

हालांकि, ऋषि सुनक ने बार-बार लिज ट्रस (Liz Truss) की टैक्स कटौती योजनाओं को परियों की कहानी बताया था।सुनक ने विदेश सचिव ट्रस पर मतदाताओं के साथ बेईमान होने का भी आरोप लगाया था।

यह भी पढ़ें:

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here