शाम 4 बजे ब्रिटेन के पीएम पद की शपथ लेंगे Rishi Sunak, जानें उनके बारे में सबकुछ…

0
366
ब्रिटेन के नए प्रधानमंत्री बने Rishi Sunak, सामने आने वाली हैं कई चुनौतियां
ब्रिटेन के नए प्रधानमंत्री बने Rishi Sunak, सामने आने वाली हैं कई चुनौतियां

लिज ट्रस के इस्तीफे के बाद Rishi Sunak को ब्रिटेन का नया प्रधानमंत्री चुना गया है। भारतीय मूल के नेता ऋषि सुनक आज शाम 4 बजे पीएम पद की शपथ लेंगे। आज दोपहर किंग चार्ल्स तृतीया से बकिंघम में मुलाकात करने के बाद भारतीय मूल के नेता ऋषि सुनक प्रधानमंत्री के रूप में कार्यभार संभालेंगे। ब्रिटेन के कंजर्वेटिव पार्टी के नेता ऋषि सुनक यूनाइटेड किंगडम के पहले हिंदू और अश्वेत प्रधानमंत्री बने हैं। वर्तमान प्रधानमंत्री लिज ट्रस आज डाउनिंग स्ट्रीट में अपनी अंतिम कैबिनेट बैठक की अध्यक्षता करेंगी और इसके बाद किंग को औपचारिक रूप से अपना इस्तीफा देने के लिए बकिंघम पैलेस जाएंगी।

Rishi Sunak

Rishi Sunak के बारे में पांच बड़ी बातें…

ऋषि सुनक को ब्रिटेन का अगला प्रधानमंत्री चुन लिया गया है। वह ब्रिटिश प्रधानमंत्री बनने वाले भारतीय मूल के पहले व्यक्ति होंगे। आइए उनके बारे में आपको बताते हैं:

Rishi Sunak
  1. Rishi Sunak इंफोसिस के संस्थापक एनआर नारायण मूर्ति के दामाद हैं। 42 वर्षीय सुनक पहले भारतीय मूल के राजनेता हैं, जिन्होंने यूके के वित्त मंत्री के पद को संभाला है।
  2. सुनक का जन्म और परवरिश यूके के साउथेम्प्टन में हुई।
  3. कोविड महामारी के दौरान, सुनक को आर्थिक बचाव पैकेज के लिए व्यापक रूप से प्रशंसा मिली थी। जिसके बाद देश में बड़े पैमाने पर बेरोजगारी को रोकने के एक कार्यक्रम शुरू किया गया। हालाँकि, उन्हें कुछ हद तक आलोचना का सामना भी करना पड़ा।
  4. ऐसे आरोप लगाए गए थे कि ऋषि सुनक ने उनकी पत्नी अक्षता द्वारा कथित तौर पर अपनी विदेशी आय पर टैक्स नहीं चुकाया। सुनक को ब्रिटिश सरकार में सेवा के दौरान कथित तौर पर अपना अमेरिकी ग्रीन कार्ड नहीं छोड़ने के लिए भी जांच का सामना करना पड़ा था।
  5. बता दें कि सुनक के माता-पिता भारतीय हैं, जो पूर्वी अफ्रीका से ब्रिटेन चले गए थे। सुनक ने विनचेस्टर कॉलेज में पढ़ाई की और आगे ऑक्सफोर्ड में पढ़ाई की।

संबंधित खबरें…

ब्रिटिश PM की रेस में Rishi Sunak आगे, पहले चरण की वोटिंग में बढ़त,पीएम पद की दावेदारी हुई और मजबूत

भारतवंशी Rishi Sunak ने रचा इतिहास, ब्रिटेन के नए प्रधानमंत्री बने, 28 अक्‍टूबर को लेंगे शपथ

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here