ब्रिटिश PM की रेस में Rishi Sunak आगे, पहले चरण की वोटिंग में बढ़त,पीएम पद की दावेदारी हुई और मजबूत

Rishi Sunak: गौरतलब है कि ब्रिटेन के नए प्रधानमंत्री का चुनाव 5 सितंबर को किया जाएगा।ब्रिटिश प्रधानमंत्री बोरिस जॉनसन के इस्तीफे के बाद से यहां की राजनीति में बदलाव हो रहा था।

0
222
Rishi Sunak
Rishi Sunak

Rishi Sunak: ब्रिटेन के नए प्रधानमंत्री के चुनाव में भारतवंशी ऋषि सुनक की दावेदारी और मजबूत हो गई है। जानकारी के अनुसार चुनाव के बुधवार को पहले चरण में सुनक की धमाकेदार जीत दर्ज कराई है। इसके बाद से ही उनके ब्रिटिश पीएम बनने के दावे और भी मजबूत हो गए हैं।

मालूम हो कि ब्रिटेन के नए प्रधानमंत्री के लिए पहले दौर का मतदान हुआ था। जिसमें ऋषि सुनक को 88 वोट मिले हैं, जबकि दूसरे स्थान पर काबिज रहीं वाणिज्य मंत्री पेनी मोर्डंट को 67 मत मिले।

करीब 50 वोटों के साथ तीसरे स्‍थान पर विदेश मंत्री लिज ट्रूस रहीं। पूर्व कैबिनेट मंत्री केमी बडेनोच को 40 वोट, बैकबेंचर टॉम तुगेंदत को 37 और अटॉर्नी जनरल सुएला ब्रेवरमैन को 32 वोट ही मिल सके।पूर्व चांसलर ऋषि सुनक ने कंजर्वेटिव पार्टी के सांसदों के पहले दौर के मतदान में सर्वाधिक 88 मतों के साथ बढ़त बना ली है। इस दौड़ में अब 8 उम्मीदवारों की जगह छह उम्मीदवार रह गए हैं।

Rishi Sunak
Rishi Sunak of Britain.

Rishi Sunak: ब्रिटेन के नए पीएम का चुनाव 5 सिंतबर को होगा

Rishi Sunak 4
Rishi Sunak.

Rishi Sunak: गौरतलब है कि ब्रिटेन के नए प्रधानमंत्री का चुनाव 5 सितंबर को किया जाएगा।ब्रिटिश प्रधानमंत्री बोरिस जॉनसन के इस्तीफे के बाद से यहां की राजनीति में बदलाव हो रहा था। खासकर पीएम पद को लेकर। ऐसे में चुनाव के पहले दौर के लिए 8 लोगों के नाम पर मुहर लगी थी।

Rishi
Ex PM of Britain Boris Johnson and Rishi Sunak.

नामांकन लिस्ट फाइनल होने के बाद बुधवार को मतदान हुआ।पहले चरण के मतदान के बाद 8 दावेदारों में 2 दावेदार रेस से बाहर हो गए।दूसरे दौर में जाने के लिए वर्तमान चांसलर नादिम जाहावी और पूर्व कैबिनेट मंत्री जेरेमी हंट को जरूरी वोट नहीं मिल सके।पहले चरण में जीत के लिए 30 सांसदों के समर्थन की जरूरत थी।

संबंधित खबरें

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here