British Political Crisis: ब्रिटेन की बोरिस सरकार को बड़ा झटका, ऋषि सुनक और जाविद समेत कई मंत्रियों का इस्‍तीफा

British Political Crisis: प्रधानमंत्री बोरिस जॉनसन ने अपने ऊपर बढ़ते दबाव के बीच मंगलवार को स्वीकार किया कि संसद के एक दागदार सदस्य को सरकार के अहम पद पर नियुक्त करने का फैसला गलत था।

0
240
British Political Crisis
British Political Crisis

British Political Crisis: ब्रिटेन में राजनीतिक संकट गहराता जा रहा है। यहां प्रधानमंत्री बोरिस जॉनसन ने अपने ऊपर बढ़ते दबाव के बीच मंगलवार को स्वीकार किया कि संसद के एक दागदार सदस्य को सरकार के अहम पद पर नियुक्त करने का फैसला गलत था। जिसके बाद वित्त मंत्री ऋषि सुनक समेत सरकार के वरिष्ठ कैबिनेट मंत्रियों ने इस्तीफा दे दिया।

जॉनसन ने कहा कि उन्हें इस बात का बहुत खेद है कि उन्होंने निलंबित सांसद क्रिस पिंचर के खिलाफ कदाचार की शिकायत का पता होने के बाद भी उन्हें ‘डिप्टी चीफ व्हिप’ के सरकारी पद पर नियुक्त किया। ब्रिटेन के स्वास्थ्य मंत्री साजिद जाविद के इस्तीफे के तत्काल बाद भारतवंशी ब्रिटिश मंत्री सुनक ने ट्विटर पर अपना त्यागपत्र साझा किया।

ऐसे में मंत्रियों का इस्तीफा जॉनसन के नेतृत्व के लिए बड़ा झटका साबित होगा। इससे पहले एक पूर्व नौकरशाह ने हाल में निलंबित सांसद क्रिस पिंचर के खिलाफ आरोपों से निपटने के ‘डाउनिंग स्ट्रीट’ के तरीके को लेकर टिप्पणी की थी। सुनक ने ट्वीट किया कि जनता सरकार से यह सही अपेक्षा रखती है कि वह उचित तरीके, पूरी सक्षमता और गंभीरता के साथ चले।

boris 2
British Political Crisis.

British Political Crisis: सरकार पर छाए संकट के बादल

जानकारी के अनुसार ब्रिटेन के हेल्थ सेक्रेटरी साजिद जावेद ने कहा, ‘मेरे लिए यह स्पष्ट है कि आपके नेतृत्व में यह स्थिति नहीं बदलेगी। इसलिए अब आपने मेरा विश्वास भी खो दिया है। कैबिनेट के 2 प्रभावशाली मंत्रियों के इस्तीफे के साथ ही बोरिस जॉनसन की सरकार पर संकट के बादल छा गए हैं, ऐसे में अगले कुछ दिनों में वहां पर बड़ा राजनीतिक उलटफेर भी देखने को मिल सकता है।
राजकोष के चांसलर ऋषि सनक और स्वास्थ्य सचिव, साजिद जाविद, दोनों ने एक नए घोटाले पर हुए विवाद के बाद पद छोड़ दिया।एक बार फिर जॉनसन के फैसले और ईमानदारी पर सवाल उठाए।

नवीनतम संकट एक कंजर्वेटिव सांसद और जॉनसन की सरकार में मंत्री क्रिस पिंचर से जुड़ा है। पिंचर ने नशे में दो लोगों से साथ अश्लील व्यवहार करने की शिकायत के बाद अपना सरकारी पद छोड़ दिया।हालांकि बाद में पता चला कि उन पर पहले भी इसी तरह के आरोप लगे थे।

boris 3
British Political Crisis.

British Political Crisis: सरकार पर छाए संकट के बादलइस तरह से काम को नहीं रख सकते जारी

मंत्री सुनक ने अपने त्यागपत्र में लिखा कि अगले सप्ताह अर्थव्यवस्था पर हमारे प्रस्तावित संयुक्त भाषण की तैयारी में एक बात स्पष्ट हो गई है। चूंकि हमारे दृष्टिकोण मौलिक रूप से बहुत अलग हैं। इसलिए अनिच्छा से इस निष्कर्ष पर पहुंचे हैं कि हम इस तरह से काम को जारी नहीं रख सकते हैं। हमें जनता को रिजल्ट देना होगा। यह उनका हक है, हम इससे अपना मुंह नहीं मोड़ सकते।

संबंधित खबरें

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here