आर्थिक संकट से जूझ रहे Sri Lanka की राजनीति में कैसे हुई राजपक्षे परिवार की एंट्री, सिंहली-तमिल दंगे से लेकर विदेशी कर्ज तक जानें सबकुछ

वर्तमान सरकार का नेतृत्व राजपक्षे कर रहे हैं, जो अब गहराते संकट के बीच अपनी पकड़ खोते दिख रहे हैं। जबकि वे अभी भी देश के दो सबसे शक्तिशाली पदों पर हैं

0
341
Sri Lanka: राजपक्षे परिवार
Sri Lanka: राजपक्षे परिवार

Sri Lanka: आर्थिक तंगी से जूझ रहे श्रीलंका का इतिहास करीब 3,000 साल पहले का है। इसकी एक समृद्ध सांस्कृतिक विरासत है। श्रीलंका की भौगोलिक स्थिति ने इसे रणनीतिक रूप से भी महत्वपूर्ण बना दिया है। 4 फरवरी 1948 को ब्रिटेन के साथ सैन्य संधियों के बाद सेनानायके श्रीलंका के पहले प्रधानमंत्री बने।

1949 में, सीलोन तमिलों के नेताओं की सहमति से, UNP सरकार ने भारतीय तमिल बागान श्रमिकों को वोट देने के अधिकार से वंचित कर दिया। सेनानायके की 1952 में एक घोड़े से गिरने के बाद मृत्यु हो गई। बाद में उनके पुत्र डुडले सेनानायके प्रधानमंत्री बने। 1953 में उन्होंने यूएनपी के खिलाफ वामपंथी दलों के हड़ताल के बाद इस्तीफा दे दिया था।

download 10 2

Sri Lanka: सिंहली-तमिल दंगा

1956 में, सीनेट को समाप्त कर दिया गया और सिंहल को आधिकारिक भाषा के रूप में स्थापित किया गया, वहीं तमिल को दूसरी भाषा के रूप में मान्यता दी गई। उसी साल, सिंहली अधिनियम अस्तित्व में आया। इसने सिंहल को वाणिज्य और शिक्षा में पहली और पसंदीदा भाषा के रूप में स्थापित किया। अधिनियम तत्काल प्रभाव से लागू हो गया। जिसके बाद बड़ी संख्या में लोग विदेश में रहने के लिए देश छोड़ गए। 1958 में सिंहली और तमिलों के बीच पहला बड़ा दंगा कोलंबो में सरकार की भाषा नीति के प्रत्यक्ष परिणाम के रूप में भड़क उठा था।

जयवर्धने की सरकार में एंट्री

श्रीलंका के समाजवादी गणराज्य की स्थापना 22 मई 1972 को हुई थी। 1977 तक, मतदाता बंदरानाइक की समाजवादी नीतियों से थक चुके थे और चुनावों में जयवर्धने को विजय बनाया। एसएलएफपी और वामपंथी दलों का संसद में लगभग सफाया हो गया था, हालांकि उन्होंने लोकप्रिय वोट का 40% हासिल किया।

सत्ता में आने के बाद जयवर्धने ने संविधान के पुनर्लेखन का निर्देश दिया। 1978 के नए संविधान के रूप में तैयार किए गए दस्तावेज़ ने श्रीलंका में शासन की प्रकृति को काफी बदल दिया। इसने पिछली वेस्टमिंस्टर शैली, संसदीय सरकार को एक शक्तिशाली मुख्य कार्यकारी के साथ फ्रांस के बाद तैयार की गई एक नई राष्ट्रपति प्रणाली के साथ बदल दिया।

राष्ट्रपति को छह साल के कार्यकाल के लिए प्रत्यक्ष मताधिकार द्वारा चुना जाना था और उन्हें संसदीय अनुमोदन, प्रधान मंत्री और कैबिनेट बैठकों की अध्यक्षता करने के लिए नियुक्त करने का अधिकार था। जयवर्धने नए संविधान के तहत पहले राष्ट्रपति बने।

जयवर्धने ने भंडारनायके पर लगाया आरोप

नए शासन ने एक ऐसे युग की शुरुआत की जो एसएलएफपी के लिए अच्छा नहीं था। जयवर्धने की यूएनपी सरकार ने पूर्व प्रधानमंत्री भंडारनायके पर 1970 से 1977 तक पद पर रहते हुए अपनी शक्ति का दुरुपयोग करने का आरोप लगाया। अक्टूबर 1980 में, राजनीति में शामिल होने के लिए भंडारनायके के विशेषाधिकार को सात साल की अवधि के लिए हटा दिया गया था।

एक लंबी और विभाजनकारी लड़ाई के बाद, पार्टी ने उनके बेटे अनुरा को चुना। अनुरा भंडारनायके को जल्द ही अपने पिता की विरासत के रक्षक की भूमिका में डाल दिया गया था, लेकिन उन्हें जो राजनीतिक दल विरासत में मिला, वो गुटबाजी से टूट गया और संसद में एक न्यूनतम भूमिका में सिमट गया था।

Sri Lanka की राजनीति में राजपक्षे परिवार की एंट्री

लोकतंत्र में भी राजनीतिक राजवंशों का उदय कोई असामान्य घटना नहीं है। भारत में ऐसे कई राजनीतिक परिवार हैं, जिनमें सबसे प्रसिद्ध परिवार में तीन प्रधानमंत्री थे। श्रीलंका में, वर्तमान सरकार जो आर्थिक संकट से जूझ रही है, उसके पास एक शक्तिशाली राजनीतिक परिवार हैं।

वर्तमान सरकार का नेतृत्व राजपक्षे कर रहे हैं, जो अब गहराते संकट के बीच अपनी पकड़ खोते दिख रहे हैं। जबकि वे अभी भी देश के दो सबसे शक्तिशाली पदों पर हैं, राष्ट्रपति गोटबाया राजपक्षे और उनके बड़े भाई, वर्तमान प्रधानमंत्री हैं। कुछ दिन पहले तक जब राजपक्षे मंत्रिमंडल में सामूहिक इस्तीफा हुआ था, तब तक शक्तिशाली परिवार के कई अन्य सदस्य सत्ता में थे।

download 9 1
Sri Lanka: राजपक्षे परिवार

Sri Lanka में राजपक्षे परिवार का राजनीतिक इतिहास

श्रीलंका के हंबनटोटा जिले के गिरुवापट्टुवा गांव के एक ग्रामीण परिवार से शक्तिशाली राजनीतिक वंश का उदय हुआ। परिवार की जड़ें वर्तमान राष्ट्रपति और प्रधानमंत्री के दादा डॉन डेविड राजपक्षे से मिलती हैं, जिन्होंने एक प्रभावशाली सामंती पद संभाला था। राष्ट्रपति के पिता डॉन एल्विन राजपक्षे, साथ ही पूर्व वित्त मंत्री बेसिल राजपक्षे और पूर्व सिंचाई मंत्री चमल राजपक्षे ने उनका उत्तराधिकारी बनाया।

श्रीलंका के प्रधानमंत्री महिंदा राजपक्षे

डॉन एल्विन राजपक्षे 1959-1960 के बीच सांसद और बाद में कृषि और भूमि के कैबिनेट मंत्री बने। हालांकि, वर्तमान पीढ़ी को सबसे अधिक राजनीतिक सफलता मिली है। डॉन एल्विन के नौ बच्चों में से दो, गोटाबाया और महिंदा देश के राष्ट्रपति बने।

download 13 3
महिंदा राजपक्षे

मौजूदा सरकार में राजपक्षे

उनके तीन भाइयों पीएम महिंदा, तुलसी और चमल के अलावा राजपक्षे परिवार के दो और सदस्य राष्ट्रपति गोटबाया राजपक्षे के नेतृत्व वाली सरकार में रहे हैं। नमल राजपक्षे, राजवंश के उत्तराधिकारी, प्रधान मंत्री महिंदा राजपक्षे के पुत्र हैं। वह 3 अप्रैल तक युवा और खेल मंत्री थे। इसके अलावा, पूर्व सिंचाई मंत्री चमल राजपक्षे के बेटे, शशिंद्र राजपक्षे, धान और अनाज, जैविक खाद्य, सब्जियां, फल, मिर्च, प्याज और आलू, बीज उत्पादन और उच्च तकनीक कृषि के वर्तमान राज्य मंत्री हैं।

Sri Lanka में शिक्षा और साक्षरता दर

श्रीलंका में शिक्षा का एक लंबा इतिहास रहा है, जबकि श्रीलंका का संविधान एक मौलिक अधिकार के रूप में मुफ्त शिक्षा प्रदान नहीं करता है। श्रीलंका की जनसंख्या में 2015 में 96.3 फीसदी वयस्क साक्षरता दर थी, जो विश्व और क्षेत्रीय मानकों के औसत से ऊपर है। 2017 में कंप्यूटर साक्षरता 28.3 फीसदी और वेबसाइट उपयोगकर्ता 32 फीसदी थी। शिक्षा देश के जीवन और संस्कृति में एक प्रमुख भूमिका निभाती है शिक्षा वर्तमान में केंद्र सरकार और प्रांतीय परिषदों दोनों के नियंत्रण में आती है, जिसमें कुछ जिम्मेदारियां केंद्र सरकार और प्रांतीय परिषदों के पास होती हैं।

Sri Lanka यहां कैसे पहुंचा?

आलोचकों का कहना है कि कई दशकों में सबसे खराबआर्थिक प्रबंधन की वजह से श्रीलंका की ये हालत हुई है। 2019 एशियन डेवलपमेंट बैंक वर्किंग पेपर में कहा गया है कि श्रीलंका एक घाटे वाली अर्थव्यवस्था है। घाटे का संकेत यह है कि एक देश का राष्ट्रीय व्यय उसकी राष्ट्रीय आय से अधिक है। लेकिन मौजूदा संकट को गती 2019 के चुनाव अभियान के दौरान राजपक्षे द्वारा किए गए कर कटौती ने दिया था।

Sri Lanka Economic Crisis
Sri Lanka Economic Crisis

विदेशी कर्ज

फरवरी तक श्रीलंका के पास अपने भंडार में केवल 2.31 बिलियन डॉलर बचा था, जबकि 2022 में लगभग 4 बिलियन डॉलर के ऋण चुकौती करना पड़ा, जिसमें जुलाई में परिपक्व होने वाला 1 बिलियन डॉलर का अंतर्राष्ट्रीय सॉवरेन बॉन्ड (ISB) भी शामिल था। आईएसबी श्रीलंका के विदेशी कर्ज का सबसे बड़ा हिस्सा 12.55 अरब डॉलर है, जिसमें एशियाई विकास बैंक, जापान और चीन अन्य प्रमुख ऋणदाताओं में शामिल हैं।

पिछले महीने जारी देश की अर्थव्यवस्था की समीक्षा में आईएमएफ ने कहा कि सार्वजनिक ऋण “अस्थिर स्तर” तक बढ़ गया था और विदेशी मुद्रा भंडार निकट अवधि के ऋण भुगतान के लिए अपर्याप्त था।

संबंधित खबरें…

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here