भारतवंशी Rishi Sunak ने रचा इतिहास, ब्रिटेन के नए प्रधानमंत्री पद की लेंगे शपथ

Rishi Sunak: पूर्व वित्त मंत्री 42 वर्षीय सुनक ने आसानी से जीत हासिल की। कंजर्वेटिव पार्टी के 357 सांसदों में से आधे से अधिक सांसदों ने उनका समर्थन किया। पार्टी का नेता बनने के लिए ऋषि सुनक को कम से कम 100 सांसदों के समर्थन की जरूर थी।

0
137
Rishi Sunak: news PM of Britain
Rishi Sunak:

Rishi Sunak: इस वर्ष की दीवाली भारवासियों के लिए बेहद खास रही, जब भारतवंशी ऋषि सुनक ने ब्रिटेन का प्रधानमंत्री बनकर नया इतिहास रच दिया है।भारतीय मूल के ऋषि सुनक ब्रिटेन के नए प्रधानमंत्री होंगे। वे भारतीय मूल के पहले ऐसे व्यक्ति हैं जो ब्रिटेन के पीएम पद तक पहुंचे हैं।ऋषि सुनक ईसाई बाहुल्य ब्रिटेन के पहले हिंदू पीएम हैं।

वे ब्रिटेन के पहले गैर-श्वेत प्रधानमंत्री भी हैं। दरअसल पेनी मॉर्डंट द्वारा ब्रिटिश पीएम की रेस से अपना नाम वापस लेने के बाद सुनक का रास्ता साफ हो गया है। ऋषि सुनक आज यानी मंगलवार को पीएम पद की शपथ लेंगे और कैबिनेट का गठन किया जा सकता है।

कंजर्वेटिव पार्टी के कई चर्चित सांसदों ने जॉनसन के खेमे को छोड़ते हुए सुनक का समर्थन किया था। इनमें पूर्व गृह मंत्री प्रीति पटेल, कैबिनेट मंत्री जेम्स क्लेवर्ली और नदीम जहावी शामिल हैं। प्रीति पटेल खुद भारतीय मूल की पूर्व ब्रिटिश मंत्री हैं जिन्होंने पिछले महीने लिज ट्रस के प्रधानमंत्री चुने जाने के बाद अपने पद से इस्तीफा दे दिया था। उन्होंने कहा कि कंजर्वेटिव पार्टी को सुनक को नेतृत्व करने का मौका देना चाहिए।
इससे पहले पेनी मॉरडॉन ने कंजर्वेटिव पार्टी की नेता बनने की दौड़ से अपना नाम वापस ले लिया। पूर्व वित्त मंत्री 42 वर्षीय सुनक ने आसानी से जीत हासिल की। कंजर्वेटिव पार्टी के 357 सांसदों में से आधे से अधिक सांसदों ने उनका समर्थन किया। पार्टी का नेता बनने के लिए ऋषि सुनक को कम से कम 100 सांसदों के समर्थन की जरूर थी।

Rishi Sunak Next PM of Britain to news today.
Rishi Sunak.

Rishi Sunak: ब्रिटेन को संबोधित किया

Rishi Sunak: ऋषि सुनक ने पीएम चुने जाने के बाद ब्रिटेन को संबोधित किया। उन्होंने कहा कि अपने संसदीय सहयोगियों के समर्थन और कंजरवेटिव और यूनियनिस्ट पार्टी के नेता के रूप में चुने जाने पर विनम्र और सम्मानित महसूस कर रहा हूं। यह मेरे जीवन का सबसे बड़ा सौभाग्य है। जिसके लिए मैं बहुत आभारी हूं।

पूर्व चांसलर सुनक ने अपनी उम्मीदवारी की घोषणा करते हुए कहा था कि वह ‘‘देश की अर्थव्यवस्था को ठीक करने, अपनी पार्टी को एकजुट करने और देश के लिए काम करना चाहते हैं।’’ उन्होंने पद की दावेदारी के लिए तय अंतिम समय सीमा सोमवार स्थानीय समयानुसार दो बजे तक 100 से अधिक सांसदों का समर्थन प्राप्त कर प्रतिस्पर्धा में एक ठोस बढ़त हासिल कर ली थी। जिसके बाद शाम को घोषणा की गई कि सुनक ब्रिटेन के अगले पीएम होंगे।

Rishi
Rishi Sunak

Rishi Sunak: साथियों के बीच लोकप्रियता

सुनक की जीत एक बड़ा राजनीतिक उलटफेर है, क्योंकि पिछले महीने ही उन्हें पार्टी नेतृत्व को लेकर हुए चुनाव में लिज ट्रस से हार का सामना करना पड़ा था।

सुनक की साथियों के बीच लोकप्रियता पार्टी सदस्यों के मतदान में देखने को नहीं मिली।ट्रस ने पार्टी में अपने नेतृत्व के खिलाफ खुले विद्रोह के बाद सिर्फ 45 दिनों के बाद बृहस्पतिवार को प्रधानमंत्री पद से इस्तीफे की घोषणा कर दी थी।

Rishi Sunak: लिज ट्रस ने शुभकामनाएं दीं

Rishi Sunak: पूर्व प्रधानमंत्री लिज ट्रस ने ऋषि सुनक को कंजर्वेटिव पार्टी के नेता और यूके के अगले प्रधानमंत्री के रूप में नियुक्त किए जाने पर बधाई दी। उन्होंने ट्वीट किया, “कंजर्वेटिव पार्टी के नेता और हमारे अगले प्रधानमंत्री के रूप में नियुक्त होने पर ऋषि सुनक को बधाई। आपको मेरा पूरा समर्थन है”।

संबंधित खबरें

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here