Weather Update: दीवाली के बाद NCR की हवा हुई बेहद जहरीली, रेड जोन में पहुंची Delhi

Weather Update: जानकारी के अनुसार रविवार की शाम दिल्ली का AQI 259 था। ये दिल्ली में पिछले 7 वर्षों के दौरान शुद्ध हवा थी।वर्ष 2018 में दीवाली के दिन दिल्ली का AQI 281 रिकॉर्ड किया गया था।वहीं बीते सोमवार सुबह 8 बजे दिल्ली का AQI बढ़कर 301 पहुंच गया।

0
92
Weather Update: top hindi news
Weather Update

Weather Update: दीवाली में की गई आतिशबाजी का असर दिखने लगा है।दीपावली के बाद यानी मंगलवार की सुबह दिल्‍ली की हवा बेहद खतरनाक स्‍तर पर पहुंच गई। एनसीआर में रातभर की आतिशबाजी के बाद हवा की क्वालिटी बताने वाला एयर क्वालिटी इंडेक्‍स वैरी पुअर यानी बहुत खराब की कैटेगरी में पहुंच गया। देर रात को आतिशबाजी की वजह से दिल्ली का एक्यूआई रेड जोन में चला गया।

जानकारी के अनुसार रविवार की शाम दिल्ली का AQI 259 था। ये दिल्ली में पिछले 7 वर्षों के दौरान शुद्ध हवा थी।वर्ष 2018 में दीवाली के दिन दिल्ली का AQI 281 रिकॉर्ड किया गया था।वहीं बीते सोमवार सुबह 8 बजे दिल्ली का AQI बढ़कर 301 पहुंच गया और मंगलवार सुबह दिल्ली का औसत AQI 323 के पार चला गया।

Weather Update top hindi news.
Weather Update.

Weather Update: ऐसे समझें एक्‍यूआई की श्रेणी

जानकारी के अनुसार शून्य से 50 के बीच AQI को अच्छा, 51 से 100 के बीच ‘संतोषजनक’, 101 से 200 के बीच ‘मध्यम’, 201 से 300 के बीच ‘खराब’, 301 से 400 के बीच ‘बहुत खराब’ और 401 से 500 के बीच AQI ‘गंभीर’ माना जाता है।

Weather Update: दीवाली पूर्व ही हवा खराब होने की जताई थी संभावना

दीवाली से पूर्व ही मौसम विभाग ने पूर्वानुमान कर बताया था कि दिल्‍ली की हवा दीवाली से पहले ही खराब है और आने वाले दो दिन तक स्थिति पर बिगड़ने वाली है। 23 अक्टूबर को राजधानी का औसत वायु गुणवत्ता सूचकांक 300 पहुंचने की आशंका जताई थी।

जानकारी के अनुसार यहां प्रदूषण को कम करने में न हवा की गति मददगार साबित होगी और न ही वेंटिलेशन इंडेक्स से कोई मदद मिलेगी।ऐसे में माना जा रहा है कि दिल्ली को प्रदूषण से राहत नहीं मिलेगी।

संबंधित खबरें

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here