Weather Update: Delhi-NCR की हवा हुई बेहद जहरीली, पश्चिम बंगाल और ओडिशा में तूफान सितरंग आने की संभावना

0
111
AQI: top news today
AQI:

Weather Update: दिल्‍ली-एनसीआर में मौसम साफ है, लेकिन वायु गुणवत्‍ता बेहद खराब श्रेणी में पहुंच गया है।छोटी दीवाली यानी रविवार की सुबह राजधानी का औसत वायु गुणवत्ता सूचकांक (AQI) खराब श्रेणी में रहा, 263 दर्ज किया गया।दिल्ली के आनंद विहार में AQI 406 पहुंच गया जो गंभीर श्रेणी में माना जाता है।प्रदूषण का ये स्तर लोगों के स्वास्थ्य पर प्रतिकूल असर डालता है।

मौसम विभाग के अनुसार दिल्‍ली की हवा दीवाली से पहले ही खराब है और आने वाले दो दिन तक स्थिति पर बिगड़ने वाली है। 23 अक्टूबर को राजधानी का औसत वायु गुणवत्ता सूचकांक 300 पहुंचने की आशंका है, जो बेहद खराब श्रेणी मानी जाती है।जानकारी के अनुसार यहां प्रदूषण को कम करने में न हवा की गति मददगार साबित होगी और न ही वेंटिलेशन इंडेक्स से कोई मदद मिलेगी।ऐसे में माना जा रहा है कि दिल्ली को प्रदूषण से राहत नहीं मिलेगी।

Weather Update: top news on AQI today 23rd Oct 22.
Weather Update.

Weather Update: राजधानी में पटाखे जलाने पर बैन

AQI 1
Weather Update.

मालूम हो कि लगातार जहरीली होती हवा को ध्‍यान में रखते हुए सरकार ने दिल्ली में पटाखों पर प्रतिबंध तो पहले ही लगा दिया गया था, अब सरकार ने पटाखे जलाने पर जुर्माने का भी ऐलान कर दिया है। अगर राजधानी में कोई भी शख्स पटाखे फोड़ता पाया गया तो उस पर 200 रुपये का जुर्माना लगाया जाएगा।यही जेल भी हो सकती है।

Weather Update: पश्चिम बंगाल और ओडिशा में सितरंग तूफान देगा दस्‍तक

पश्चिम बंगाल, ओडिशा, आंध्र प्रदेश समेत बंगाल के तटीय इलाकों में भारी बारिश होने की संभावना है।यहां सितरंग तूफान 25 अक्टूबर की सुबह तक पश्चिम बंगाल और बांग्लादेश तट के पास पहुंच सकता है।दरअसल पश्चिम बंगाल की दक्षिण-पूर्वी खाड़ी और पूर्वी मध्य बंगाल की खाड़ी के आस-पास के क्षेत्रों में एक अच्छी तरह से चिह्नित निम्न दबाव का क्षेत्र बन गया है।

संबंधित खबरें

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here