Bangladesh News: Petrol और Diesel की कीमतों में 50 फीसदी का इजाफा, बिजली और गैस की कीमतें भी बढ़ेंगी

Bangladesh News: रूस-यूक्रेन युद्ध के प्रभाव से यहां बढ़ती ऊर्जा और खाद्य कीमतों ने आयात बिल को बेहिसाब बढ़ा दिया है। सरकार को अंतर्राष्ट्रीय मुद्रा कोष सहित वैश्विक एजेंसियों से लोन लेने के लिए मजबूर होना पड़ा है।

0
302
Fuel Price: top hindi news
Fuel Price

Bangladesh News: श्रीलंका में छाए आर्थिक संकट के बाद अब बांग्‍लादेश के हालात भी खराब होते जा रहे हैं। भारत के पड़ोसी देश बांग्‍लोदश में बिजली, गैस और तेल की कीमतों में भारी उछाल आया है। महंगाई का ग्राफ एकाएक उछलने से लोग परेशान हैं। ढाका वाटर सप्लाई और सीवेज अथॉरिटी ने 25 मई को आवासीय और वाणिज्यिक दोनों उपभोक्ताओं के लिए पानी की कीमत में 5 फीसदी की वृद्धि करने का फैसला किया था। बढ़ी हुई कीमतें 1 सितंबर से लागू होंगी।

बांग्लादेश ने शनिवार को तेल की कीमतों में लगभग 50% की भारी बढ़ोतरी की। सरकार के इस फैसले से देश की सब्सिडी का बोझ कम करने में मदद मिलेगी लेकिन महंगाई पर अधिक दबाव पड़ेगा।जोकि पहले से ही 7% से ऊपर चल रही है। दक्षिण एशियाई देश बांग्लादेश की अर्थव्यवस्था वर्षों से दुनिया में सबसे तेजी से बढ़ने वाली अर्थव्यवस्थाओं में से एक रही है। इसकी अर्थव्यवस्था 416 अरब डॉलर की है।

bangladesh 2
Bangladesh News.

Bangladesh News: रूस-यूक्रेन युद्ध का पड़ा असर

Bangladesh News
Bangladesh News

रूस-यूक्रेन युद्ध के प्रभाव से यहां बढ़ती ऊर्जा और खाद्य कीमतों ने आयात बिल को बेहिसाब बढ़ा दिया है। सरकार को अंतर्राष्ट्रीय मुद्रा कोष सहित वैश्विक एजेंसियों से लोन लेने के लिए मजबूर होना पड़ा है। बिजली, ऊर्जा और खनिज संसाधन मंत्रालय के अनुसार पेट्रोल की कीमत 51.2% बढ़ाकर 130 टका (1.38 डॉलर) प्रति लीटर, 95-ऑक्टेन गैसोलीन 51.7% बढ़ाकर 135 टका और डीजल और मिट्टी के तेल की कीमत 42.5% बढ़ा दी गई है।

ग्लोबल मार्केट की स्थितियों को देखते हुए तेल की कीमतों में बढ़ोतरी जायज थी। मंत्रालय ने कहा, राज्य द्वारा संचालित बांग्लादेश पेट्रोलियम कॉरपोरेशन को छह महीने से जुलाई तक तेल की बिक्री पर 8 अरब टका (85 मिलियन डॉलर) से अधिक का नुकसान हुआ है।

संबंधित खबरें

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here