अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रम्प ने अभी तक भारत को पाकिस्तान की जगह पर तरजीह दी है। लेकिन अब ऐसा लग रहा है कि ट्रम्प अपने बयानों से पलटी मारने जा रहे हैं। ट्रंप ने हाल में किए गए अपने एक ट्वीट में साफ शब्दों में लिखा है कि “अमेरिका ने पाकिस्तान और उसके साथ ज्यादा बेहतर संबंध की शुरुआत की है।” ट्रम्प का यह बयान तब आया है जब अमेरिका ने कुछ दिनों पहले ही अपनी नई अफगानिस्तान नीति में पाकिस्तान पर निशाना साधा था।

वहीं डेमोक्रेट सांसद टेड लियू ने इस बात पर ट्रंप का समर्थन किया है। उन्होंने कहा कि आतंकियों से मुकाबला करने में पाकिस्तान महत्वपूर्ण सहयोगी देश है।

जाहिर है अमेरिकी राष्ट्रपति के इस बयान से भारत की चिंता बढ़ गई होगी। हालांकि ट्रंप का ट्वीट अमेरिका का कोई नीतिगत बयान नहीं है। दरअसल अमेरिकी-कनाडाई मूल के दंपति और उनके बच्चों की हक्कानी नेटवर्क के कब्जे से रिहाई में पाकिस्तान की मदद को लेकर ट्रंप ने यह ट्वीट किया है।

लेकिन अमेरिका की थोड़ी सी भी मदद और प्रोत्साहन पाकिस्तान को प्रेरित कर सकती हैं। इस बयान से भारत आतंकवाद के खिलाफ लड़ाई में अलग-थलग भी पड़ सकता है।

गौरतलब है कि ट्रंप ने इससे पहले पाकिस्तान द्वारा आतंकवादियों को लगातार दिए जा रहे समर्थन की आलोचना करते हुए चेतावनी दी थी कि अगर इस्लामाबाद का यही रवैया रहा तो उसे इसके परिणाम भुगतने होंगे। ट्रंप की यह टिप्पणी अगस्त में अफगान और दक्षिण एशियाई नीति की घोषणा करने के दौरान आई थी।

हालांकि ट्रंप की इस टिप्पणी को लेकर अमेरिकी विदेश मंत्रालय का कोई आधिकारिक बयान नहीं आया है लेकिन संडे एक्सप्रेस से बातचीत में विदेश मंत्रालय के एक अधिकारी ने इसे ट्रंप का ‘बहुत ही व्यवहारिक’ रवैया बताया है। उनका कहना है कि पाकिस्तान ने यह काम अपने ऊपर के दबाव को कम करने के लिए किया है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here