अमेरिका की ट्रंप सरकार के बाद अब ब्रिटेन की थेरेसा सरकार ने भी मुस्लिम बहुल देशों से आने वाले लोगों पर कुछ पाबंदियां लगा दी हैं। ब्रिटेन सरकार ने छ: मुस्लिम बहुल देशों से आने वाले विमानों पर लैपटॉप समेत कई इलेक्ट्रोनिक उपकरणों पर पाबंदी लगाई है। इन देशों में तुर्की, लेबनान, इजिप्ट, जॉर्डन, ट्यूनिशिया और सउदी अरब शामिल हैं। आदेश के मुताबिक – कैबिन बैगेज में लेपटॉप, आईपैड, टैबलेट, डीवीडी प्लेयर और एक तय साइज़ के मोबाइल फोन लाने पर रोक रहेगी। ब्रिटेन की तरफ से जारी यह प्रतिबंध 14 एयरलाइंस पर लागू रहेगा, जो सीधे मुस्लिम बहुल देशों से होकर गुजरती हैं। हालांकि ब्रिटेन सरकार की ओर से अभी यह तय नहीं किया गया है कि यह पाबंदी स्थाई तौर पर लागू की गई है या इसकी कोई समय सीमा भी है।

ब्रिटेन सरकार के प्रवक्ता का कहना है कि ब्रिटेन सरकार के लिए उसके यात्रियों की सुरक्षा सबसे ज्यादा महत्वपूर्ण है और उसके लिए सरकार कोई भी कठोर कदम उठाने की जरूरत पड़ी तो वो उठाएगी। उन्होंने कहा कि हमारे यहां हवाई सुरक्षा के लिए इन फैसलों को बड़ी गंभीरता और सोच विचार करके लिए गया है। यात्रियों की सुरक्षा से हम कोई समझौता नहीं करेंगे और इसके लिए कोई भी कदम उठाने से नहीं हिचकेंगे। ब्रिटेन सरकार के प्रवक्ता ने कहा कि इस फैसले से बाहरी यात्रियों को होने वाली परेशानियों को कम करने के लिए हम अपने अंतरराष्ट्रीय सहयोगियों के साथ बातचीत करके नए नियमों पर विचार करेंगे।

पाबंदी का यह खेल ब्रिटेन से पहले अमेरिका भी खेल चुका है। अमेरिका की ट्रंप सरकार बनते ही उसने मुस्लिम बहुल देशों से आ रही उड़ानों में यात्रियों पर नई पाबंदियां लगाई हैं, जिनमें इजिप्ट, जॉर्डन, कुवैत, कतर, सऊदी अरब, तुर्की और यूएई से आर रहे यात्रियों को विमान में लैपटॉप, आईपैड, कैमरा और अन्य इलेक्ट्रॉनिक सामान ले जाने पर रोक है। ऐसा सुरक्षा सबंधी खतरे के मद्देनज़र किया गया है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here